12.5 C
Chandigarh

दिन में किसी भी समय दिखने लगे यह 5 लक्षण तो समझ ले किसी भी समय डैमेज हो सकता है; आपका लिवर

- Advertisement -spot_img

Early signs of liver damage

लिवर से जुड़ी किसी भी बीमारी का समय रहते पता लगाकर जल्द से जल्द उसका इलाज शुरू कर देना बहुत ज्यादा जरूरी होता है। लिवर हमारे शरीर का एक जरूरी अंग है और शरीर के कई महत्वपूर्ण काम करता है। जब लिवर ठीक से काम नहीं कर पाता है, तो ये महत्वपूर्ण फंक्शन भी ठी के से काम करना बंद कर देते है। लिवर को हेल्दी रखने के लिए सिर्फ सही डाइट और हेल्दी लाइफस्टाइल काफी नहीं है, बल्कि बहुत सी छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना पड़ता है। लिवर में होने वाली किसी भी बीमारी के शुरूआती लक्षणों को पता लगाना जरूरू होता है और जब हम इन लक्षणों को इग्नोर करते हैं, तभी बाद में लिवर डैमेज शुरू होता है।

Read also: ड्रीम पार्क में ओपन जिम का उद्घाटन विधायक मुंडिया ने किया

  1. पेशाब के लक्षण- जब लिवर में डैमेज शुरू होता है, तो पेशाब में भी कई लक्षण देखे जा सकते हैं और सबसे प्रमुख लक्षण पेशाब के रंग में ज्यादा पीलापन होना है। वैसे तो स्वास्थ्य से जुड़ी अन्य कई बीमारियां हैं, जिनके कारण ऐसे लक्षण हो सकते हैं लेकिन यह लिवर का लक्षण भी हो सकता है, जिसे इग्नोर नहीं किया जाना चाहिए।
  2. मल के लक्षण- मल में भी कई ऐसे लक्षण देखने को मिल सकते हैं, जिन्हें इग्नोर नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि वे लिवर डैमेज का संकेत हो सकते हैं। खासतौर पर मल के रंग में पीलापन ज्यादा होना और चिपचिपा मल आना आमतौर पर लिवर से जुड़ी बीमारी का एक शुरूआती संकेत हो सकता है। इसके अलावा अगर मल से अचानक से अजीब बदबू आने लगी है, तो भी डॉक्टर से संपर्क कर लेना चाहिए।
  3. स्किन के लक्षण- लिर से जुड़ी बीमारियों की शुरुआत में स्किन में भी कई लक्षण देखने को मिल सकते है और स्किन में पीलापन आना इसका सबसे प्रमुख लक्षण है। इसके अलावा स्किन में खुजली रहना और लिवर के आसपासकी त्वचा में जलन व लालिमा होना भी लिवर से जुड़ी बीमारियों का एक शुरुआती लक्षण हो सकता है।
  4. नींद से जुड़े लक्षण- जब किसी कारण से लिवर ठीक से काम करना बंद कर देता है, तो इसके कारण नींद से जुड़े लक्षण भी देखने को मिल सकते हैं। इनमें प्रमुख रूप से रात को देर तक नींद न आना, रात को सोते समय बार-बार नींद से जागना, सुबह देर तक सोना और दिन में नींद आना आदि लक्षण भी लिवर से जुड़े हो सकते है, जिनकी जांच कराना जरूरी है।
  5. अन्य लक्षण- स्वास्थ्य से जुड़े कुछ अन्य लक्षण भी है, जो लिवर से जुड़ी बीमारियों के शुरुआती संकेत के रूप में देखे जा सकते हैं। दिन में सारा दिन कमजोरी व एनर्जी की कमी महसूस होना भी यह संकेत हो सकता है कि आपका लिवर ठीक से काम नहीं कर पा रहा है।

Early signs of liver damage

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img