22.8 C
Chandigarh

फेफड़े खराब होने से पहले शरीर में दिखने लगते है ये 4 लक्षण, स्मोकर और नॉन-स्मोकर दोनों दे ध्यान

- Advertisement -spot_img

Early signs of damage lungs

फेफड़े हमारे शरीर का एक जरूरी अंग होते है, जिनकी मदद से हमारे शरीर को ऑक्सीजन मिल पाती है। फेफड़े उन अंगों में से एक है, जिनका सही और सुरक्षित होना बहुत ज्यादा जरूरी माना जाता है और अगर आपके फेफड़े सही नहीं है, तो आपके शरीर को ठीक से ऑक्सीजन नहीं मिल पाएगी यानी आपके शरीर को कई गंभीर समस्याएं होने का खतरा भी इस स्थिति में बन जाता है। आजकल फेफड़े डैमेज होने ता खतरा भी लगातार बढ़ता जा रहा है और सिर्फ स्मोकिंग करने वाले ही नहीं बल्कि जो लोग स्मोकिंग नहीं करते है। बढ़ता वायु प्रदूषण, खराब जीवनशैली और अनहेल्दी डाइट हैबिट्स जैसे कई ऐसे फैक्टर है, जिनके कारण हमारे फेफड़े खराब होते जा रहे है। शरीर में देखे जाने वाले कुछ लक्षण देखे जा सकते है, जो फेफड़ों के खराब होने का संकेत देता है।

Read also: मनोहर लाल की बड़ी घोषणा; पैतृक घर को अधिकारियों को सौंपा और बच्चों के लिए बनाई जाएगी ई-लाइब्रेरी

  1. बार-बार सांस फूलने लगना- अगर आपका बार-बार सांस फूलने लगता है, तो कहीं न कहीं यह फेफड़ों की खराब हेल्थ का ही संकेत हो सकता है, लेकिन देखा गया है कि ज्यादातर लोग इसे इग्नोर कर देते है। सिर्फ खराब फेफड़े ही नहीं बल्कि सांस फूलना को कई गंभीर बीमारियों का संकेत हो सकता है।
  2. सांस लेते व खांसते समय दर्द- अगर आपको सांस लेते समय या खांसते समय छाती में हल्का सा भी दर्द महसूस हो रहा है, तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें। ऐसा इसलिए जब हमारे फेफड़े खराब होना शुरू हो जाते हैं या फिर फेफड़ों से जुड़ी कोई अन्य बीमारी होना शुरू हो जाती है, तो अक्सर ऐसे लक्षण देखे जाते है।
  3. खांसने पर ज्यादा बलगम आना- जिन लोगों को स्मोकिंग की लत है उन्हें खांसते समय बलगम आने लगता है, लेकिन अगर कोई व्यक्ति स्मोकिंग भी नहीं करता उसे भी अचानक से ज्यादा बलगम आने लगे, तो यह फेफड़ों की खराब हेल्थ का संकेत हो सकता है। खासतौर पर अगर खांसी के दौरान निकला बलगम हल्के पीले या हरे रंग का है।
  4. सुबह सांस में दिक्कत ज्यादा होना- जब फेफड़े खराब होने लगते है और शुरुआती चरणों में होते है, तो अक्सर इनसे जुड़े लक्षण सुबह के समय ज्यादा महसूस होते है। अगर आपको भी सुबह उठने के बाद सांस फूलना, सांस लेने दिक्कत, घरघराहट की आवाज आना, ज्यादा खांसी आना और खांसी में बलगम ज्यादा आना आदि लक्षण महसूस हो रहे हैं, तो यह भी फेफड़े खराब होने की शुरुआत हो सकती है।

Early signs of damage lungs

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img