15.5 C
Chandigarh

सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है ये फल; इन 5 बीमारियों को कर सकता है दूर

- Advertisement -spot_img

Dragon fruit benefits 

फलों का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। हम सभी सेब, केला, संतरा और अनार जैसे फल खाते ही रहते है। लेकिन क्या आपने ड्रैगन फ्रूट खाया है? इसे पिताया और कमकल के नाम से भी जाना जाता है। यह फल बाहर से गुलाबी और काटने पर लाल और काले बीजों वाला होता है। यह खाने में जितना स्वादिष्ट लगता है, उतना ही सेहत के लिए फायदेमंद भी होता है। ड्रैगन फ्रूट में ढेर सारे पोषक तत्व होते है। इसमें विटामिन-सी, फाइबर, प्रोटीन, कैरोटीन और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते है। इसके सेवन से इम्यूनिटी मजबूत होती है और कई तरह की बीमारियां दूर होती है। ड्रैगन फ्रूट को अपनी डाइट में शामिल करके आप कई अदभुत लाभ प्राप्त कर सकते है।

Read also: राज्यसभा पीएम मोदी का संबोधन शुरू; राष्ट्रपति के अभिभाषण की तारीफ भी की

  1. इम्यूनिटी बढ़ाने में करता है- ड्रैगन फ्रूट में विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में मौजूद होते है, जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करते है। इससे शरीर का कई तरह की बीमारियों और संक्रमण से बचाव हो सकता है।  
  2. डायबिटीज में फायदेमंद- ड्रैगन फ्रूट का सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। इसमें फाइबर, फेनोलिक एसिड, एस्कॉर्बिक एसिड और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे तत्व मौजूद होते है।
  3. पाचन तंत्र को दुरुस्त करे- फ्रूट में फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूद होता है, जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसका सेवन करने से आंत में गुड बैक्टीरिया को बढ़ावा मिलता है, जिससे पेट और आंत से जुड़ी समस्या दूर होती है।
  4. वजन घटाने में मददगार- अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो ड्रैगन फ्रूट को अपनी डाइट में शामिल कर सकते है। इसमें कैलोरी कम होती है और फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है।
  5. दिल को रखे स्वस्थ- ड्रैगन फ्रूट का सेवन दिल के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। इसमें ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड मौजूद होते है, जो दिल को स्वस्थ रखने में मदद करते है। इसके सेवन से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद मिलती है।

Dragon fruit benefits 

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img