9.7 C
Chandigarh

आयुक्त ने अमृतसर सिटी थोक जल आपूर्ति परियोजना की प्रगति की समीक्षा की  

- Advertisement -spot_img

अमृतसर 01-02-2024:

आयुक्त नगर निगम, अमृतसर हरप्रीत सिंह ने परियोजना की प्रगति की समीक्षा करने के लिए वल्ला स्थित डब्ल्यूटीपी परियोजना स्थल का दौरा किया। उन्होंने 440 एमएलडी संयंत्र स्थल का भी दौरा किया और परियोजना के विवरण का गहन अध्ययन किया।

उन्होंने कहा कि इस परियोजना का मुख्य उद्देश्य वल्ला स्थित जल उपचार संयंत्र में उपचार के बाद अमृतसर के नागरिकों को 24×7 नहर आधारित शुद्ध पेयजल की आपूर्ति करना है। वर्तमान में पेयजल की आपूर्ति ट्यूबवेलों से की जा रही है, लेकिन भूजल स्तर दिन-ब-दिन नीचे गिरता जा रहा है। यह परियोजना 70% विश्व बैंक और एआईआईबी द्वारा, 30%पंजाब सरकार द्वारा वित्त पोषित हैऔर इसका संचालन एवं रखरखाव नगर निगम अमृतसर द्वारा किया जाएगा। परियोजना का ठेका पीएमआईडीसी द्वारा एल एंड टी कंपनी को 29.04.2021 को दिया गया है और इसकी शुरुआत की तारीख 8.7.2021 थी। परियोजना की कुल लागत 784.33 करोड़ है, जिसमें से 665.32 करोड़ डिजाइन निर्माण सेवाओं के लिए, 98.26 करोड़ संचालन और रखरखाव के लिए और 20.75 करोड़ प्रावधानों के लिए हैं। इस परियोजना को प्रारंभ होने की तारीख से 36 महीने यानी 8 जुलाई, 2021 से 7 जुलाई, 2024 के भीतर पूरा किया जाना था। उन्होंने कहा कि परियोजना के पहले चरण में तीन घटक हैं, यानी, डब्ल्यूटीपी, ट्रांसमिशन और ओएचएसआर। जानकारी के अनुसार कुल 112 कि.मी. पाइपलाइन बिछाई जानी थी, जिसमें से 80 किमी डीआई पाइप और 32 किमी एमएस पाइप। 50 किलोमीटर डीआई पाइप और 5 किलोमीटर एमएस पाइप बिछाने का काम पूरा हो चुका है और बाकी काम युद्ध स्तर पर चल रहा है। 51 ओएचएसआर में से 25 ओएचएसआर का काम चल रहा है। परियोजना इंजीनियरों ने आयुक्त को ट्रांसमिशन कार्य के लिए समस्याओं और विभिन्न सरकारी मुद्दों से अवगत कराया। और आयुक्त ने इसे जल्द ही सुलझाने का आश्वासन दिया ताकि परियोजना का काम समय के भीतर पूरा किया जा सके। कमिश्नर हरप्रीत सिंह ने एलएंडटी कंपनी के इंजीनियरों को दिसंबर 2024 तक काम हर हाल में पूरा करने का निर्देश दिया.

बैठक में एस.ई. लता चौहान, इं.  अश्वनी कुमार, जेई हरप्रीत सिंह, क्वालिटी इंजीनियर एमडी बावा, एलएंडटी के प्रोजेक्ट डायरेक्टर संजय और अन्य इंजीनियर व कर्मचारी मौजूद रहे।

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img