9.7 C
Chandigarh

मौके पर ही लाभार्थी कार्ड और प्रमाण पत्र जारी किए गए

- Advertisement -spot_img

फिरोजपुर 10 फरवरी 2024:
पंजाब सरकार द्वारा लोगों को घर-घर तक बिना किसी रुकावट के सरकारी सेवाओं का लाभ पहुंचाने के प्रयासों के तहत लगाए जा रहे ‘आप दी सरकार-आप दे दुआर’ कैंप का लाभ लोगों को मिल रहा है। जिले के निवासी जिले के विभिन्न उपमंडलों के गांवों व शहरों में लगाए गए शिविरों में सैकड़ों लोग पहुंचे हैं और विभिन्न विभागों द्वारा दी जा रही सेवाओं का लाभ उठा रहे हैं। इन शिविरों में जागरूकता वैन भी भाग ले रही हैं और पंजाब सरकार द्वारा प्रदान की जा रही सेवाओं और आम लोगों के लिए चलाई जा रही योजनाओं के बारे में ऑडियो विजुअल माध्यम से जागरूकता पैदा कर रही हैं। यह विचार उपायुक्त श्री राजेश धीमान ने व्यक्त किये।
उन्होंने बताया कि कल सब डिवीजन जीरा के गांव मल्लो के, रटौल बेट, अवान, शाहवाला और सब डिवीजन गुरुहरसहाय के गांव काहन सिंह वाला, चक मोबैन हरदो ढांडी (ललचियां), जंड वाला, मेघा पंज गारिन उत्तर में सुविधा शिविर लगाए गए। गया उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व में पंजाब सरकार राज्य के लोगों को उनके घर-द्वार तक सरकारी सुविधाओं का लाभ प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि सुविधा शिविरों के दौरान विभिन्न विभागों द्वारा संबंधित सेवाएं मौके पर ही प्रदान की जा रही हैं तथा जिस सेवा के लिए रिपोर्ट आदि प्राप्त करने में समय लगता है, उसके लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा रहा है। इसके अलावा कई सेवाओं के लोगों को मौके पर ही प्रमाण पत्र और लाभार्थी कार्ड जारी किये जा रहे हैं. सभी एसडीएम, तहसीलदार और अन्य प्रशासनिक अधिकारी लगातार शिविरों के संपर्क में हैं और वे स्वयं इन शिविरों में जाकर लोगों की समस्याएं सुन रहे हैं।
उन्होंने जिलेवासियों से अपील की है कि आपके घर के आसपास जहां भी कैंप लगे, आप उस कैंप में अवश्य पहुंचें और सरकारी विभागों द्वारा दी जा रही महत्वपूर्ण सेवाओं का लाभ उठायें. उन्होंने कहा कि शिविरों में विभिन्न विभागों से संबंधित जो 44 डोर-टू-डोर सेवाएं प्रदान की जा रही हैं, उनमें जन्म/एनएसी भी शामिल है। प्रमाणपत्र, मृत्यु प्रमाणपत्र की प्रतियां, जन्म प्रमाणपत्र में प्रविष्टि का संशोधन, मृत्यु/एनएसी प्रमाण पत्र जारी करना, जन्म प्रमाण पत्र की कई प्रतियां, जन्म प्रमाण पत्र का देर से पंजीकरण, मृत्यु प्रमाण पत्र का देर से पंजीकरण, मृत्यु प्रमाण पत्र में संशोधन, आय प्रमाण पत्र, शपथ पत्र का सत्यापन, आय रिकॉर्ड का सत्यापन, पंजीकृत और अपंजीकृत दस्तावेज सत्यापित प्रतियां (प्रतियां प्रदान करने के लिए) , भार प्रमाणपत्र, बंधक की इक्विटी प्रविष्टि, फर्द की तैयारी, पिछड़ा क्षेत्र प्रमाणपत्र, भूमि का सीमांकन, एनआरआई के दस्तावेजों पर प्रतिहस्ताक्षर, लाभार्थियों के बच्चों को वजीफा, निर्माण श्रमिक का पंजीकरण और निर्माण श्रमिक के पंजीकरण का नवीनीकरण, निवास प्रमाण पत्र, एससी प्रमाण पत्र और बी.सी. प्रमाण पत्र, सामान्य जाति प्रमाण पत्र, अन्य पिछड़ा वर्ग प्रमाण पत्र, आय और संपत्ति प्रमाण पत्र और शगन योजना, वरिष्ठ नागरिकों को पेंशन, विधवा / निराश्रित नागरिकों को पेंशन, विकलांग नागरिकों को पेंशन, विकलांगता प्रमाण पत्र और डीआईडी। सेवाओं में आश्रित बच्चों के लिए कार्ड और पेंशन के लिए आवेदन, बिजली बिल भुगतान, विवाह पंजीकरण, विवाह और ग्रामीण क्षेत्र प्रमाण पत्र आदि शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार व प्रशासन जमीनी स्तर पर सरकारी सुविधाएं मुहैया करवाने में कोई कसर नहीं छोड़ेगा। उन्होंने लोगों से अपने घर के नजदीक सुविधा शिविर में पहुंचकर अधिक से अधिक लाभ उठाने की अपील की।

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img