23.5 C
Chandigarh

चेहरे की झुर्रियों हटाने के लिए केले से बनाएं 3 तरह के फेस मास्‍क; दिखनी लगेगी जवां स्किन

- Advertisement -spot_img

Banana face packs for wrinkles

हर व्यक्ति की चाहत होती है कि उसका चेहरा हमेशा खूबसूरत और जवां दिखे। लेकिन अगर चेहरे पर झुर्रियां दिखने लगे, तो यहसपना अधूरा ही रह जाता है। उम्र बढ़ने के साथ-साथ चेहरे पर झुर्रियां आना सामान्य बात है। लेकिन कुछ लोगों के चेहरे पर उम्र से पहले ही झुर्रियां आने लगती है।

ऐसे में, झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए लोग तरह-तरह के स्किन केयर और ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते है। लेकिन इनमें हानिकारक केमिकल्स मौजूद होते है, जो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते है। आप चाहें तो झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए कुछ नैचुरल चीजों का इस्तेमाल कर सकते है। केला न सिर्फ सेहत के लिए, बल्कि त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते है, जो झुर्रियों को दूर करने में मदद करते है। केला कोलेजन के उत्पादन और स्किन टाइटनिंग को भी बढ़ाता है। झुर्रियां कम करने के लिए और स्किन को जवां बनाने के लिए आप केले से कुछ फेस पैक्स बनाकर चेहरे पर अप्लाई कर सकते है।

Read also: जनवरी 2024 में रही रिकॉर्ड गर्मी; यूरोपीय जलवायु एजेंसी ने तापमान बढ़ने की वजह बताई

  1. केले और एलोवेरा का फेस मास्क- झुर्रियों की परेशानी को दूर करने के लिए आप केले और एलोवेरा का फेस पैक अप्लाई कर सकते है। इसके लिए आप एक बाउल में 1 पके हुए केले को मैश कर ले। अब इसमें 1 चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और करीब 30 मिनट के लिए छोड़ दे। उसके बाद चेहरे को पानी से धो ले।
  2. केला और और शहद का फेस मास्क- अगर आपके चेहरे पर झुर्रियां और फाइन लाइन्स नजर आने लगी है, तो आप केले और शहद का फेस पैक लगा सकते है। इसके लिए आप मैश किए हुए केले में शहद और कच्चा दूध मिला लें। अब इस मिश्रण को अपने चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं। इसे 15-20 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दे। उसके बाद चेहरे को पानी से धो ले।
  3. केले और दही का फेस पैक- झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए आप केले और दही का फेस पैक चेहरे पर अप्लाई कर सकते है। इसके लिए आप पके केले को अच्छी तरह मैश कर ले। अब इसमें 2-3 चम्मच दही और गुलाब जल डालें। इन सभी चीजों को अच्छी तरह मिक्स कर ले। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और करीब 20 मिनट के लिए लगा रहने दे। उसके बाद पानी से चेहरे को वॉश कर ले। बेहतर रिजल्ट के लिए सप्ताह में 2 से 3 बार इसका इस्तेमाल करे। चेहरे की झुर्रियों और फाइन-लाइंस को दूर करने के लिए आप केले से बने फेस पैक लगा सकते है।

Banana face packs for wrinkles

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img