23.5 C
Chandigarh

अबोहर में आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित लाइब्रेरी शीघ्र तैयार की जाएगी

- Advertisement -spot_img

अबोहर 28 जनवरी

नगर निगम आयुक्त-सह-उपायुक्त डाॅ. सेनू दुग्गल ने कहा कि पिछले दिनों अबोहर शहर के बच्चों के लिए पढ़ने के लिए एक लाइब्रेरी बनाने का प्रस्ताव रखा गया था, जिसे मुख्यमंत्री स.भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार ने जल्द ही आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित कर तैयार कर लिया है। ज्ञान का यह भंडार बचे लोगों को सौंप दिया जाएगा।

उपायुक्त ने बताया कि इस पुस्तकालय का निर्माण कार्य कुल अनुमानित लागत 3.42 करोड़ रुपये में से सीमा क्षेत्र निधि के विशेष पैकेज के तहत 2.15 करोड़ रुपये के अनुदान से किया गया है। उन्होंने कहा कि बचे हुए लोग किताबी ज्ञान प्राप्त कर अपना भविष्य उज्ज्वल कर सकते हैं और ऊंचाइयों पर ले जा सकते हैं। आभा सिटी स्क्वायर में बनी इस लाइब्रेरी में छात्र विभिन्न विषयों की जानकारी, प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी, कंप्यूटर की जानकारी और समाचार पत्रों के माध्यम से जानकारी प्राप्त कर किताबी ज्ञान के साथ-साथ सांसारिक ज्ञान भी प्राप्त करेंगे।

उपायुक्त ने कहा कि इस पुस्तकालय में 120 छात्रों के पढ़ने के लिए बैठने के लिए कुर्सियां, डेस्क, टेबल, कंप्यूटर और वाई-फाई कनेक्शन आदि आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा कि बच्चों के पढ़ने के लिए 4-4 घंटे का स्लॉट बनाया गया है। लाइब्रेरी को व्यवस्थित ढंग से चलाने के लिए एक लाइब्रेरियन, अटेंडेंट, सफाईकर्मी और चौकीदार की भी नियुक्ति की गई है। लाइब्रेरी की स्थापना से बच्चों को न सिर्फ किताबी ज्ञान मिलेगा बल्कि विभिन्न पदों पर नियुक्ति से रोजगार भी मिलेगा।

इस लाइब्रेरी में सीसीटीवी है. कैमरा और ए.सी पूर्णतः सुसज्जित उन्होंने कहा कि बच्चों को कोई परेशानी न हो, इसके लिए पेयजल, चाय और कॉफी मशीन की पर्याप्त व्यवस्था की गयी है। उन्होंने कहा कि बच्चों के उज्ज्वल भविष्य के निर्माण के लिए जिला प्रशासन द्वारा इस तरह की पहल की जा रही है।

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img