क्या ट्रम्प पर दोबारा हमले की साजिश ?

पार्टी प्रोग्राम के बाहर AK-47 के साथ युवक गिरफ्तार

क्या ट्रम्प पर दोबारा हमले की साजिश ?

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पर 13 जुलाई को जानलेवा हमला हुआ था। उन पर फिर से हमले का खतरा मंडरा रहा है। मंगलवार को अमेरिका के मिलवॉकी शहर में उनकी रिपब्लिकन पार्टी के कन्वेंशन के बाहर पुलिस ने 21 साल के एक युवक को AK-47 के साथ गिरफ्तार किया है।

15election-live-reporter-updates-fkwh-jumbo-v3_1721189458

इसके कुछ ही समय बाद 43 साल का सैमुएल शार्प दोनों हाथ में चाकू लिए नजर आया। उसने एक व्यक्ति पर हमला भी किया। इसके बाद पुलिस ने तुरंत उस पर फायरिंग कर दी, जिसमें सैमुएल की मौत हो गई।

इन दोनों घटनाओं के बाद अमेरिका की पुलिस अलर्ट पर है। जिस कन्वेंशन वेन्यू के बाहर ये दोनों वारदात सामने आईं, वहीं सोमवार को ट्रम्प को आधिकारिक तौर पर राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित किया गया था।

दरअसल, 13 जुलाई को पेन्सिल्वेनिया के बटलर शहर में एक रैली को संबोधित करते वक्त ट्रम्प पर हमला हुआ था। इस दौरान एक गोली ट्रम्प के कान को छूते हुए निकल गई थी। हमलावर की पहचान 20 साल के युवक थॉमस क्रूक्स के तौर पर हुई थी।

उसने AR-15 राइफल से 8 गोलियां चलाई थीं। फायरिंग के तुरंत बाद सीक्रेट सर्विस के अफसरों ने हमलावर को मार गिराया था। वह रिपब्लिकन पार्टी का ही समर्थक था।

ट्रम्प पर हमले की जांच में सामने आया है कि अमेरिकी अधिकारियों को कई हफ्ते पहले ईरान से ट्रम्प को मारने के लिए रची जा रही साजिश की जानकारी मिली थी। अमेरिकी मीडिया CNN के मुताबिक, सीक्रेट सर्विस ने इंटेलिजेंस मिलते ही ट्रम्प की सिक्योरिटी बढ़ा दी थी। हालांकि, ट्रम्प पर हमला करने वाला थॉमस इसी साजिश का हिस्सा था या नहीं इसकी कोई जानकारी नहीं मिली है।

अमेरिकी सीक्रेट सर्विस ने दावा किया है कि ट्रम्प पर हमले की साजिश से जुड़ी जानकारी मिलने के बाद उन्होंने रिपब्लिकन पार्टी को लगातार रैलियों और अलग-अलग राज्यों में चुनाव कैंपेन चलाने को लेकर चेतावनी भी दी थी।

ट्रम्प के लिए चुनाव कैंपेन चला रहे लोगों ने इस मामले पर बात करने से इनकार कर दिया है। उन्होंने कहा है कि वे ट्रम्प की सिक्योरिटी डीटेल्स या उनकी चुनावी प्लानिंग पर चर्चा नहीं कर सकते। ईरान से हमले की साजिश की बात सामने आने के बाद से अमेरिका की सीक्रेट सर्विस कटघरे में आ गई है।

मीडिया रिपोर्ट्स में सवाल उठाए जा रहे हैं कि जब पहले से ही हमले का डर था, तब भी ट्रम्प की सुरक्षा में चूक कैसे हो गई। इससे पहले मंगलवार को CNN ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया था कि हमलावर ने जिस इमारत की छत से ट्रम्प पर हमला किया, उसकी दूसरी मंजिल पर ही सर्विस यूनिट के स्नाइपर्स तैनात थे।

Latest News

इजरायली सैन्य हमलों के दौरान गाजा में मारे गए 25 फिलिस्तीनी , 25 साल बाद शुरू हुआ टीकाकरण इजरायली सैन्य हमलों के दौरान गाजा में मारे गए 25 फिलिस्तीनी , 25 साल बाद शुरू हुआ टीकाकरण
फिलिस्तीन और इजरायल के बीच जंग पिछले 11 महीने से चल रही है। इस जंग में हजारों मासूम लोग अपनी...
iPhone में ही नहीं अब Apple watch में भी मिलेंगे यह 3 बड़े बदलाव , न्यू हेल्थ फीचर्स समेत मिलेगा इतना कुछ
कपिल देव, जहीर खान जसप्रीत बुमराह को नहीं बल्कि इन दो खिलाड़ियों को अपना पसंदीदा गेंदबाज मानते हैं मोहम्मद शमी
Fatty Liver के मरीज कभी न खाएं ये 3 फल, जान लो इसके नुकसान ,फ़िर नहीं करेंगे कभी गलती
जालंधर की 135 साल पुरानी गोलकनाथ चर्च बेचने की हो रही कोशिश, यूसीएनईटी की शिकायत, DC ने रुकवाई रजिस्ट्री
मणिपुर के पूर्व CM के घर पर रॉकेट से हमला:1 की मौत, 5 घायल
CBI ने फाइनल चार्जशीट की दाख़िल ,दिल्ली के CM केजरीवाल शराब नीति साजिश में शामिल