13.5 C
Chandigarh

सर्दियों में ना करे ये 5 गलतियां; वर्ना बीमारियां कभी नहीं छोड़ेगी पीछा

- Advertisement -spot_img

Winter health mistakes

कुछ गलतियों से बचकर आप इन सर्दियों में जल्दी-जल्दी बीमार पड़ने से बच सकते है जैसे-

Read also: पंजाब सरकार फरवरी 2024 में चार ‘एन.आर.आई. पंजाबियाँ नाल मिलनी’ समारोह करवाएगी: कुलदीप सिंह धालीवाल

  1. सर्दियों में बार-बार क्यों बीमार रहते है लोग-
    अच्छी और स्ट्रॉन्ग इम्यून पॉवर मौसमी बीमारियों, बैक्टेरिया और वायरस से आपके शरीर को सुरक्षित रखने में मदद करती है। लेकिन, जिन लोगों की रोग-प्रतिरोधक शक्ति कमजोर होती है वे बार-बार बीमार पड़ते रहते है। सर्दियों के मौसम में कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों की परेशानियां बढ़ सकती है। लेकिन कुछ गलतियों से बचकर आप अपनी इम्यून पॉवर इन सर्दियों में ना केवल बढ़ा सकते है।
  2. हेल्दी रहना है तो ना करें ये मिस्टेक्स-
    कम तापमान, हवा में ठंड और रूखापन, प्रदूषण जैसे कारणों से सर्दियों में लोग आसानी-से बीमार पड़ सकते है। वहीं, हाई ब्लड प्रेशर, हाई शुगर लेवल और हार्ट डिजिज से पीड़ित लोगों की समस्याएं बढ़ सकती है।
  3. सीजनल फूड्स ना खाने की आदत-
    सर्दियों में सलाद, घर में बनी सब्जियां या फल खाना कई लोगों को पसंद नहीं आता। ऐसे लोगों को मौसमी सब्जियों और फलों के पोषक तत्व प्राप्त नहीं होते और इसीलिए, ऐसे लोगों के शरीर में न्यूट्रिशन्स की कमी हो सकती है।
  4. आधी रात तक जागना-
    अच्छी नींद स्ट्रेस से राहत दिलाती है और शरीर को अंदर से हेल्दी बनाने का काम करती है। लेकिन, जो लोग रात में देर तक फोन या अन्य गैजेट्स देखते हैं उनकी नींद पूरी नहीं हो पाती और ऐसे लोग बीमार रहने लगते है।
  5. तनाव-
    मेंटली हेल्दी ना महसूस करने वाले लोग फिजिकली भी हेल्दी नहीं रह पाते। हमेशा स्ट्रेस लेने वाले लोगों की इम्यून पॉवर भी कमजोर हो जाती है। ऐसे लोग बार-बार बीमार पड़ने लगते है।

Winter health mistakes

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img