23.5 C
Chandigarh

75वें गणतंत्र दिवस पर कैबिनेट मंत्री ब्रम शंकर जिम्पाइस ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया

- Advertisement -spot_img

मानसा, 26 जनवरी:
75वें गणतंत्र दिवस को समर्पित जिला स्तरीय समारोह का आयोजन जिला प्रशासन के कुशल नेतृत्व में शासकीय नेहरू मेमोरियल महाविद्यालय के बहुउद्देश्यीय खेल स्टेडियम में किया गया। कार्यक्रम के दौरान मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे माननीय राजस्व एवं जल आपूर्ति एवं स्वच्छता मंत्री श्री ब्रम शंकर जिम्पा ने राष्ट्रीय ध्वज फहराने की रस्म अदा की। कैबिनेट मंत्री पंजाब श्री ब्रहम शंकर जिम्पा ने जिला स्तरीय समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि 26 जनवरी 1950 को भारतीय संविधान के कार्यान्वयन के साथ भारत गणराज्य की स्थापना हुई थी और हमें दुनिया में सबसे बड़ा लोकतंत्र होने का गौरव प्राप्त है।
उन्होंने कहा कि आज के पवित्र दिन के अवसर पर भारतीय संविधान के निर्माता डॉ. बाबा साहब स्व. भीमराव अम्बोडकर के बहुमूल्य योगदान की सराहना करते हैं। उन्होंने कहा कि यह दिन स्वतंत्रता सेनानियों और संविधान निर्माताओं के भारत के स्वर्णिम भविष्य के सपनों को साकार करने की याद दिलाता है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली सरकार ने शहीदों को श्रद्धांजलि दी है।
कैबिनेट मंत्री ने कहा कि पंजाब सरकार ने अपने 22 महीने के कार्यकाल के दौरान कई जनहितैषी पहल की हैं। शहीद जवानों के वारिसों को अनुग्रह राशि 50 लाख से बढ़ाकर 01 करोड़ रुपये कर दी गई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा मात्र 22 माह के कार्यकाल में जहां 39406 युवाओं को सरकारी नौकरी दी गई, वहीं 12710 कर्मचारियों को पक्का किया गया। उन्होंने कहा कि प्रदेश की जनता को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के वादे को पूरा करते हुए 664 आम आदमी क्लीनिक जनता को समर्पित किये गये। उन्होंने कहा कि पंजाब के उज्ज्वल भविष्य के लिए हम अपने बच्चों को अंतरराष्ट्रीय स्तर की शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जिसके तहत राज्य में 117 उत्कृष्ट स्कूल शुरू किए गए हैं।

कैबिनेट मंत्री ब्रहम शंकर जिम्पा ने कहा कि पंजाब सरकार ने राज्य में निवेश और पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से प्रगतिशील निवेशक शिखर सम्मेलन और पर्यटन शिखर सम्मेलन का आयोजन किया। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार ने राज्य में 10.77 लाख राशन कार्ड लाभार्थियों के लाभ बहाल करने का निर्णय लिया है, जिससे सभी पात्र लाभार्थी सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत वितरित किए जा रहे राशन से लाभान्वित हो सकेंगे।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भगवंत सिंह मान के निर्देशों पर जन मल लोक अदालतें स्थापित की गईं, जिसके तहत 6 जनवरी और 15 जनवरी को विशेष शिविर आयोजित करके लंबित तबादलों के 50706 मामलों का निपटारा किया गया। उन्होंने कहा कि गांवों में स्वच्छ एवं पेयजल आपूर्ति के लिए लगभग 2200 करोड़ की लागत की 15 नहरी जल आधारित परियोजनाएं निर्माणाधीन हैं। सभी गांवों में स्वच्छ पानी की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए पंजाब भर में 31 प्रयोगशालाएँ स्थापित की गईं।
कार्यक्रम के अवसर पर परेड कमांडर डी.एस.पी. मुराद जसवीर सिंह गिल के नेतृत्व में अनुशासित बल के जवानों सहित विभिन्न इकाइयों द्वारा भव्य मार्च पास्ट किया गया और राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे को सलामी दी गई। इससे पहले, कैबिनेट मंत्री श्री ब्रहम शंकर जिम्पा ने स्वतंत्रता सेनानियों और युद्ध विधवाओं के परिवारों को सम्मानित किया और जरूरतमंदों को ट्राइसाइकिलें वितरित कीं। विभिन्न स्कूली छात्र-छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया.

इस अवसर पर जिला एवं सत्र न्यायाधीश मानसा प्रीति साहनी, सचिव जिला कानूनी सेवाएं अथॉरिटी गुरजीत कौर ढिल्लों, विधायक बुढलाडा और कार्यकारी अध्यक्ष आम आदमी पार्टी पंजाब प्रिंसिपल बुद्ध राम, विधायक मानसा डाॅ. विजय सिंगला, डिप्टी कमिश्नर श्री परमवीर सिंह, एस.एस.पी. डॉ। नानक सिंह, चेयरमैन जिला योजना कमेटी चरणजीत सिंह अक्कांवाली, चेयरमैन मार्केटिंग कमेटी मानसा गुरप्रीत सिंह भुचर, चेयरमैन मार्केटिंग कमेटी बुढलाडा सतीश कुमार सिंगला, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (स) निर्मल ओसेपचान, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (विकास) अमित बांबी, एस.डी.एम. मनसा मंजीत सिंह राजला, एसपी। (डी) बालकृष्ण, एस.पी. (एच) जसकीरत सिंह और अन्य नागरिक और पुलिस अधिकारी उपस्थित थे।

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img