27km की माइलेज देने वाली Maruti की इस SUV का हुआ क्रैश टेस्ट

27km की माइलेज देने वाली Maruti की इस SUV का हुआ क्रैश टेस्ट

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी की कारें न सिर्फ किफायती होती हैं बल्कि माइलेज के लिहाज से भी बेस्ट मानी जाती हैं। लेकिन जब बात सेफ्टी की होती है तो यही कारें लाइन में सबसे पीछे नजर आती हैं। लेकिन पिछले कुछ समय से कंपनी सेफ्टी और सॉलिड बिल्ड क्वालिटी पर भी फोकस करने में लगी है। लेकिन जब से मारुति सुजुकी और  टोयोटा ने मिलकर जब से जिन कारों को बनाया है उन्हें सेफ्टी काफी अच्छी देखने को मिली है और रेटिंग भी बेहतर रही है। इस लिस्ट में मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा भी शामिल है। डिजाइन से लेकर परफॉरमेंस और सेफ्टी के मामले में इस एसयूवी ने बिक्री ने नए रिकार्ड्स कायम किये हैं।

सुजुकी के ग्लोबल C प्लेटफॉर्म पर ग्रैंड विटारा को तैयार किया गया है और यह एक बेहद मजबूत प्लेटफॉर्म माना जाता है।  रिपोर्ट्स के मुताबिक ग्रैंड विटारा के भारत NCAP क्रैश टेस्ट के फोटोज ऑनलाइन लीक हो गए हैं। बताया जा रहा है कि इस SUV का टेस्ट हाल ही में हुआ। जो फोटो लीक हुई हैं उनमें ग्रैंड विटारा ( Maruti Suzuki Grand Vitara ) के सामने और साइड इम्पैक्ट वाले हिस्से को देखा जा सकता है जिसका टेस्ट हुआ है।

मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा में के वेरिएंट में 6 एयरबैग की सुविधा नहीं है, केवल पोल टेस्ट के लिए 6 एयरबैग से लैस वाहन का इस्तेमाल किया गया था। जबकि मोबाइल डिफॉर्मेबल बैरियर का उपयोग करके साइड इम्पैक्ट टेस्ट लोअर वैरिएंट में किया गया था। लेकिन अभी तक इस बात की जानकारी नहीं मिली है कि क्रैश टेस्ट में इसे कितनी सेफ्टी रेटिंग मिली है। लेकिन उम्मीद जताई जा रही है कि इस गाड़ी को 4 या 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग मिल सकती है।

ग्रैंड विटारा में 1462 cc और 1490 cc दो इंजन ऑप्शन आते हैं। हाई पावर के लिए कार में 102bhp की पावर और 137Nm का टॉर्क मिलता है। ये 5 सीटर कार है, जिसके अलग-अलग वेरिएंट में 20.58 से लेकर 27.97 kmpl तक की माइलेज मिलती है। कार में ऑल व्हील ड्राइव मिलता है, जिससे यह कच्चे रास्तों पर हाई परफॉमेंस देती है। आंकड़ों पर गौर करें तो बीते जून में इस कार की कुल 9,679 यूनिट्स की सेल हुई है।

Maruti-Grand-Vitara

मारुति ग्रैंड विटारा में 6-एयरबैग, ABS के साथ EBD, ESE, हिल होल्ड असिस्ट, स्पीड अलर्ट, सीट बेल्ट, पार्किंग सेंसर और 360 डिग्री कैमरा जैस फीचर्स मिलते हैं। इसके अलावा  इसमें डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स, वायरलेस चार्जिंग,  एडजस्टेबल ड्राइवर सीटर और कनेक्टेड कार टेक्नॉलजी जैसे स्टैंडर्ड फीचर्स मिलेंगे।

Latest News

इजरायली सैन्य हमलों के दौरान गाजा में मारे गए 25 फिलिस्तीनी , 25 साल बाद शुरू हुआ टीकाकरण इजरायली सैन्य हमलों के दौरान गाजा में मारे गए 25 फिलिस्तीनी , 25 साल बाद शुरू हुआ टीकाकरण
फिलिस्तीन और इजरायल के बीच जंग पिछले 11 महीने से चल रही है। इस जंग में हजारों मासूम लोग अपनी...
iPhone में ही नहीं अब Apple watch में भी मिलेंगे यह 3 बड़े बदलाव , न्यू हेल्थ फीचर्स समेत मिलेगा इतना कुछ
कपिल देव, जहीर खान जसप्रीत बुमराह को नहीं बल्कि इन दो खिलाड़ियों को अपना पसंदीदा गेंदबाज मानते हैं मोहम्मद शमी
Fatty Liver के मरीज कभी न खाएं ये 3 फल, जान लो इसके नुकसान ,फ़िर नहीं करेंगे कभी गलती
जालंधर की 135 साल पुरानी गोलकनाथ चर्च बेचने की हो रही कोशिश, यूसीएनईटी की शिकायत, DC ने रुकवाई रजिस्ट्री
मणिपुर के पूर्व CM के घर पर रॉकेट से हमला:1 की मौत, 5 घायल
CBI ने फाइनल चार्जशीट की दाख़िल ,दिल्ली के CM केजरीवाल शराब नीति साजिश में शामिल