अगर आप भी चलाते है लगातार कार में AC , तो कार की माइलेज में आती है इतनी गिरावट, बार-बार AC ऑन-ऑफ करना कितना सही ? जानें

अगर आप भी चलाते है लगातार कार में AC , तो कार की माइलेज में आती है इतनी गिरावट, बार-बार AC ऑन-ऑफ करना कितना सही ? जानें

बिना AC (Air Conditioner) के तो कार में बैठना भी मुश्किल हो जाता है। बाहर का तापमान भी कभी गर्म तो कभी ठंडा होता है। जिसके कारण कार में AC की जरूरत पड़ती है। लेकिन अक्सर देखने में आता है कि लोग कार में AC (एयर कंडीशनर) को बार-बार कम या ज्यादा करते हैं जबकि काफी लोग तो AC को मिनट-मिनट में ऑन-ऑफ करते हैं, ये सोचकर कि लगातार AC ऑन-ऑफ करते हैं ताकि फ्यूल की खपत कम हो और माइलेज में गिरावट न आये। लेकिन सोच वाली बात ये है कि क्या लगातार AC चालू रखने से कार की माइलेज गिरती है ? अगर गिरती भी है तो कितना फर्क आता है ? आइये जानते हैं…

कार में जब AC चालू किया जाता है तब सबसे पहले कंप्रेसर रेफ्रिजरेंट गैस का प्रेशर बनाता है। इससे एक दबाव पैदा होता है, जो टेम्प्रेचर को liquid में बदलने में मदद करता है। इसके बाद ये liquid बाहर की हवा से मिलकर गर्मी को बाहर फेंकता है और ठंडा होने लगता है। वहीं रिसीवर ड्रायर से नमी मिट जाती है तो ये और भी कूलिंग फेंकता है। आपको बता दें कि जब इंजन स्टार्ट होता है तब AC कंप्रेसर से जुड़ी बेल्ट घूमती है और कूलिंग शुरू होती है। यह प्रोसेसर काफी हट तक घरों में लगा AC की तरह ही है।

ऑटो एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर आप कार में AC ऑन करते हैं तो इसका माइलेज पर कुछ खास असर नहीं होता लेकिन अगर आप लंबे यात्रा पर जाते हैं और लगातार AC ऑन रखते हैं तो इससे कार की माइलेज पर असर तो पड़ता है और करीब 7 % तक की गिरावट हो सकती है। इसलिए बीच-बीच में AC को कुछ देर तक बंद कर देना ही बेहतर रहता है ताकि कम्प्रेशर को भी थोड़ा आराम मिल सके।

Car-AC-cooling

ऑटो एक्सपर्ट्स की मानें तो ड्राइविंग के दौरान कार में टेम्प्रेचर को मेंटेन रखने के लिए AC ऑन करें और ठीक-ठाक कूलिंग होने के बाद AC ऑफ कर दें। इससे आपको गर्मी भी नहीं लगेगी और कार की माइलेज पर असर भी नहीं पड़ेगा। साथ ही ध्यान रखें कि ज्यादा तेज AC न चलाएं। ठंडी और फ्रेश एयर के लिए कई बार विंडो ओपन करना भी बेहतर ऑप्शन होता है। इसके अलावा तेज AC चलाना हेल्थ के लिए भी नुकसानदायक हो सकता है। सफ़र पर निकलने से पहले अगर आप AC की सर्विस या क्लीनिंग करवा लेते हैं तो इसका फायदा भी आपको मिलेगा।

Latest News

जालंधर सिटी पुलिस को मिली बड़ी सफ़लता,सरगना सहित फिरोजपुर के 4 नशा तस्कर गिरफ्तार, 10 किलो हेरोइन बरामद जालंधर सिटी पुलिस को मिली बड़ी सफ़लता,सरगना सहित फिरोजपुर के 4 नशा तस्कर गिरफ्तार, 10 किलो हेरोइन बरामद
पंजाब के जालंधर में पॉश एरिया ग्रीन पार्क से जालंधर सिटी पुलिस की सीआईए स्टाफ की टीम ने एक किलो...
फैमिली के साथ वेकेशन पर निकले रणबीर-आलिया , दादी नीतू कपूर को देखकर राहा ने बजाई ताली
PM मोदी ने रिन्यूएबल एनर्जी इन्वेस्टर समिट का किया उद्घाटन
हरियाणा में विधानसभा चुनाव से पहले CM सैनी ने पूर्व मंत्री और उनके पति को मनाया
क्या आप भी लेती है पीरियड के दौरान दवा , तो आज ही हो जाए सतर्क !
चंडीगढ़ बम ब्लॉस्ट के बाद जम्मू-कश्मीर भागने वाले थे हमलावर:5 लाख रुपए में हुआ था सौदा
भिवानी टिकट ना मिलने से नाराज नीलम ने बदले तेवर ,कांग्रेस के फैसले का किया स्वागत