UPI को लेकर RBI का बड़ा फैसला! बढ़ा दी एक बार की लेनदेन लिमिट

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा अक्टूबर महीने की मौद्रिक नीति समिति (Monetary Policy Committee) बैठक की गई। इस दौरान आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास (Governor Shaktikanta Das) ने लगातार 10वीं बार रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया और 6.5% पर ही कायम है। हालांकि, यूपीआई लेनदेन को लेकर फैसला सुना है और बैठक के दौरान आरबीआई की ओर से यूपीआई लाइट वॉलेट की लिमिट को बढ़ा दिया है। आइए जानते हैं अब यूपीआई से कितने रुपये तक का लेनदेन किया जा सकता है।

दरअसल, RBI ने UPI 123Pay से लेनदेन की लिमिट को बढ़ा दिया है। प्रति लेनदेन की सीमा अब 5000 रुपये से बढ़ाकर 10 हजार रुपये हो गई है। जबकि, यूपीआई लाइट वॉलेट की लिमिट को 2 हजार रुपये से बढ़ाकर 5 हजार रुपये कर दिया गया है। प्रति लेनदेन के लिए यूपीआई लाइट वॉलेट की लिमिट 500 रुपये से बढ़ाकर 1 हजार रुपये हो गई है। इससे डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा मिल सकेगा।

images (3)

यूपीआई लाइट के जरिए यूजर को बिना पिन दर्ज किए पेमेंट का ऑप्शन मिलता है। छोटे भुगतान करने के लिए कई लोग यूपीआई लाइट का इस्तेमाल करते हैं। इसके लिए पहले प्रति लेनदेन की सीमा 500 रुपये थी अब 1 हजार रुपये कर दी गई है। यूपीआई लाइट वॉलेट की सीमा को 5 हजार रुपये करने से यूजर्स के लिए लेनदेन कर आसान हो सकेगा।

फीचर फोन यूजर्स के लिए UPI 123PAY ऑप्शन उपलब्ध है। इसके माध्यम से बिना इंटरनेट वाले फोन में भी यूजर्स को यूपीआई लेनदेन की सुविधा मिलती है। पहले इसके लिए लिमिट 5 हजार रुपये थी, लेकिन अब 10 हजार रुपये तक कर दी गई है।

Latest News

न्यूजीलैंड के खिलाफ सिर्फ 46 रनों पर सिमट गई टीम इंडिया न्यूजीलैंड के खिलाफ सिर्फ 46 रनों पर सिमट गई टीम इंडिया
  बैंगलुरू में भारत बनाम न्यूजीलैंड के बीच पहला टेस्ट खेला जा रहा है. पहले दिन का खेल बारिश की
Infinix Zero Flip लॉन्च, सस्ते में देगा ‘प्रीमियम फील
Salman Khan के दुश्मन बिश्नोई से हाथ मिलाएगी एक्स गर्लफ्रेंड, Somy Ali ने गैंगस्टर को दिया मदद का ऑफर
अमेरिका ने यमन में हूती विद्रोहियों पर हमला किया ,5 हथियार डिपो किए तबाह
सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, बांग्लादेश से भारत आए शरणार्थियों को मिलेगी नागरिकता
अमृतसर में हरजिंदर सिंह धामी ने की प्रेस कांफ्रेंस ,SGPC ने रद्द किया ज्ञानी हरप्रीत सिंह इस्तीफा
नायब सैनी आज हरियाणा CM पद की लेंगे शपथ , PM मोदी का इंतजार