22.8 C
Chandigarh

शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी चुनाव के लिए फॉर्म 29 फरवरी तक लिए जाएंगे

- Advertisement -spot_img

साहिबजादा अजीत सिंह नगर, 10 जनवरी 2024;
जिला निर्वाचन अधिकारी सुश्री आशिका जैन ने सरूमणी गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी चुनाव के लिए मतदाता सूची की तैयारी के संबंध में एसडीएम, तहसीलदारों और नायब तहसीलदारों के साथ बैठक करते हुए कहा कि गुरुद्वारा चुनाव आयुक्त द्वारा जारी नए कार्यक्रम के तहत केवल मतदाता पंजीकरण किया जाएगा। 29 फरवरी 2024 तक। मालूम हो कि मतदाताओं ने अब तक बहुत कम फॉर्म जमा किए हैं।उपायुक्त ने अधिकारियों को अपने नजदीकी गुरुद्वारा साहिबों में छुट्टियों (शनिवार या रविवार) के दिन विशेष शिविर आयोजित करके अधिक से अधिक संख्या में मतदाताओं का पंजीकरण करने का भी सुझाव दिया।

उन्होंने गुरुद्वारा चुनावों के लिए मतदाता बनने के इच्छुक उम्मीदवारों से आग्रह किया कि वे अपने फार्म गांवों से संबंधित पटवारियों और शहरों में नगर परिषदों के कर्मचारियों के पास जमा करवाएं। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि अधिक से अधिक पात्र लोगों के नाम मतदाता सूची में शामिल करने का प्रयास करें. उन्होंने कहा कि जिले में सिख आबादी अच्छी संख्या में है, इसलिए यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि स्रोमणि गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी के चुनाव के लिए अधिक से अधिक संख्या में मतदाता पंजीकृत हों।

उन्होंने बताया कि प्रारंभिक प्रकाशित मतदाता सूची पर दावे/आपत्तियां 11 अप्रैल तक प्राप्त की जाएंगी तथा मतदाता सूचियों के प्रकाशन की अंतिम तिथि 3 मई, 2024 को की जाएगी। उन्होंने कहा कि जो भी पात्र मतदाता स्रोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (बोर्ड) चुनाव के लिए मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज करवाना चाहते हैं, उन्हें ग्रामीण क्षेत्रों और नगर निगम/नगर परिषद में संबंधित हल्का पटवारी के पास फॉर्म नंबर 1 भरना होगा या शहरी क्षेत्रों में स्थानीय प्राधिकारी जिन अधिकारियों को पुनरीक्षण प्राधिकारी अधिकारी नियुक्त किया गया है वे पास जमा कर सकते हैं।उन्होंने कहा कि जो आवेदक सिख गुरुद्वारा बोर्ड नियम 1959 के नियम नंबर 3 के तहत सभी शर्तें पूरी करते हैं, वे ही फॉर्म नंबर 1 भर सकते हैं।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि यदि आवेदक की आयु 21 अक्टूबर 2023 को 21 वर्ष या उससे अधिक हो जाती है तो आवेदक को अपना नवीनतम स्वप्रमाणित फोटो संलग्न करना होगा, प्रपत्र क्रमांक 1 में स्वघोषणा पत्र भरना अनिवार्य हैऔर आधार कार्ड, मतदाता कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, फोटो के साथ सेवा पहचान पत्र, फोटो के साथ बैंक या डाकघर पासबुक, पैन कार्ड, स्मार्ट कार्ड, राष्ट्रीय जनसंख्या पंजीकृत आरजीआई। कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, फोटोग्राफ के साथ पेंशन दस्तावेज़, सांसद, विधायक सदस्य को विधान परिषद को जारी किए गए दस्तावेजों जैसे आधिकारिक पहचान पत्र आदि में से कोई एक संलग्न करना होगा।

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img