8.9 C
Chandigarh

विद्यार्थियों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक किया गया

- Advertisement -spot_img

मानसा, 22 जनवरी:
सरकार के निर्देशानुसार सड़कों पर लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए जिला नागरिक प्रशासन और पुलिस प्रशासन लोगों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक कर रहा है। इसी शृंखला के तहत ए.एस.आई श्री सुरेश कुमार के नेतृत्व में विभिन्न स्थानों पर शिविर आयोजित कर छात्र-छात्राओं एवं आम जनता को यातायात नियमों की जानकारी दी गयी।
इस संबंध में जानकारी देते हुए श्री सुरेश कुमार ने बताया कि इस अभियान के तहत गुरुकुल अकादमी काहनगढ़ में आयोजित सेमिनार के दौरान स्कूली विद्यार्थियों को बताया गया कि सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए यातायात नियमों को जानना बहुत जरूरी है और इन नियमों का पालन करना ही सबसे जरूरी है। हम सभी की पहली प्राथमिकता कर्तव्य है। सेमिनार के दौरान विद्यार्थियों को यातायात नियमों के बारे में विस्तार से जागरूक किया गया।
उन्होंने बताया कि अभियान के तहत कई वाहनों की जांच की गई और चालकों को हेलमेट और सीट बेल्ट के फायदे के बारे में बताया गया. उन्होंने कहा कि हमें दो पहिया वाहन चलाते समय हेलमेट तथा चार पहिया वाहन चलाते समय सीट बेल्ट का प्रयोग अवश्य करना चाहिए। उन्होंने कहा कि दुर्घटना के दौरान 40 फीसदी मौतें हेलमेट न पहनने के कारण होती हैं. उन्होंने कहा कि हेलमेट व सीट बेल्ट का प्रयोग करने से 70 प्रतिशत सुरक्षा रहती है उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा एक महत्वपूर्ण मुद्दा है और हम सभी को इसके प्रति जागरूक होने की जरूरत है।सुरेश कुमार ने बताया कि इसके अलावा फेथ आईईएलटीएस सेंटर में छात्रों को सड़क पर लाइन, हेलमेट और सीट बेल्ट लगाने के महत्व के बारे में बताया गया. उन्होंने बताया कि अभियान के तहत वाहनों के पीछे रिफ्लेक्टर लगाए गए, ताकि कोहरे के दौरान या रात के समय इन रिफ्लेक्टर की चमक से वाहन की पहचान की जा सके और किसी भी अप्रिय दुर्घटना को रोका जा सके।

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img