23.5 C
Chandigarh

श्रीलंकाई नौसेना ने छह भारतीय मछुआरों को किया गिरफ्तार, अपने जलक्षेत्र में मछली पकड़ने का आरोप

- Advertisement -spot_img

Sri Lanka

श्रीलंकाई नौसेना ने छह भारतीय मछुआरों को गिरफ्तार किया है और उनकी नौकाएं जब्त कर ली हैं। आरोप है कि ये मछुआरे उसके जलक्षेत्र में मछलियां पकड़ रहे थे। इस तरह की एक महीने के भीतर यह चौथी घटना है। एक आधिकारिक बयान में मंगलवार को यह जानकारी दी गई। 

नौसेना की विज्ञप्ति में बताया गया है कि भारतीय मछुआरों को गिरफ्तार किया गया है। उनकी दो नौकाओं को सोमवार को जाफना के डेल्फ्ट द्वीप के उत्तर में जब्त कर लिया गया। इसमें आगे कहा गया है कि पकड़े गए छह मछुआरों को कंकासनथुरई बंदरगाह ले जाया गया। उन्हें आगे की कार्रवाई के लिए मैलाडी मत्स्य निरीक्षक को सौंप दिया जाएगा। 

पिछले हफ्ते 18 भारतीय मछुआरों को गिरफ्तार किया गया था। उनकी दो नौकाएं भी जब्त कर ली गई थीं। दोनों देशों के बीच लंबे समय मछुआरों का विवादास्पद मुद्दा है। श्रीलंकाई नौसेना ने पाक जलडमरूमध्य में भारतीय मछुआरों पर गोलीबारी भी की थी। अपने जल क्षेत्र में प्रवेश करने का आरोप लगाते हुए उनकी नौकाओं को भी जब्त कर लिया गया था। 

READ ALSO:करीब तीन लाख श्रद्धालुओं ने किए दर्शन, कई प्रतीक्षारत, मंदिर आने वाले सभी रास्ते बंद

पाक जलडमरूमध्य मछुआरों के लिए मछली पकड़ने का एक समृद्ध क्षेत्र है। यह भारत को श्रीलंका से अलग करने वाली संकरी पट्टी है। द्वीप राष्ट्र के अधिकारी कथित अंतरराष्ट्रीय समुद्री सीमा रेखा पार करने का आरोप लगाते हैं और समय-समय पर भारतीय मछुआरों की गिरफ्तारी करते हैं। साल 2023 में श्रीलंका की नौसेना ने अपने जलक्षेत्र में कथित रूप से मछली पकड़ने के लिए 35 नौकाओं के साथ 240 भारतीय को गिरफ्तार किया था। 

Sri Lanka

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img