23.5 C
Chandigarh

स्कूल शिक्षा विभाग पंजाब शैक्षणिक वर्ष 2024-2025 के लिए प्रवेश अभियान शुरू

- Advertisement -spot_img

मोगा 12 फरवरी:

मुख्यमंत्री पंजाब श्री भगवंत सिंह मान और शिक्षा मंत्री श्री हरजोत सिंह बैंस के मार्गदर्शन और सहयोग से स्कूल शिक्षा विभाग, पंजाब के अंतर्गत जिला मोगा ने शैक्षणिक वर्ष 2025 के लिए प्रवेश अभियान शुरू किया। डिप्टी कमिश्नर मोगा श्री कुलवंत सिंह के नेतृत्व में प्रशासनिक परिसर मोगा से एक मोबाइल जागरूकता वैन रवाना की गई। इस अवसर पर उनके साथ चेयरमैन इंप्रूवमेंट ट्रस्ट मोगा दीपक अरोड़ा स्मालसर, जिला शिक्षा अधिकारी एलिमेंट्री शिक्षा एवं सेकेंडरी शिक्षा बलदेव सिंह जोधां, उप जिला शिक्षा अधिकारी एलिमेंट्री शिक्षा निशान सिंह संधू, उप जिला शिक्षा अधिकारी सेकेंडरी शिक्षा गुरदयाल सिंह मथारू उपस्थित थे।
इस मोबाइल वैन को स्कूल शिक्षा विभाग पंजाब और जिला मोगा की उपलब्धियों, गतिविधियों और भविष्य के लक्ष्यों को दर्शाने वाले होर्डिंग बैनर, नारे आदि से सजाया गया है।
इस अवसर पर डिप्टी कमिश्नर श्री कुलवंत सिंह ने अपने संदेश में कहा कि वह स्वयं सरकारी स्कूल से पढ़कर जिले में सर्वोच्च पद पर पहुंचे हैं और मोगा जिले में पिछले वर्षों की तरह इस वर्ष भी बड़ी संख्या में विद्यार्थियों ने दाखिला लिया है। सरकारी स्कूलों को एकीकृत किया जाएगा और छात्रों को गुणात्मक शिक्षा प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि मोगा जिले में आधुनिक सिख सुविधाओं वाले कई स्कूल निकट भविष्य में समुदाय को समर्पित किए जाएंगे। उन्होंने स्कूल ऑफ एमिनेंस में उन शिक्षकों के विदेशी प्रशिक्षण और छात्रों को दूसरे राज्यों के दौरे पर भेजने के लिए शिक्षा विभाग के विशेष प्रयासों को एक बड़ी उपलब्धि बताया।
इस मौके पर जिला शिक्षा अधिकारी एलीमेंट्री और सेकेंडरी बलदेव सिंह जौधन ने कहा कि मोगा जिले में पंजाब में सबसे ज्यादा नामांकन होने के कारण घर-घर गुणवत्तापूर्ण शिक्षा पहुंचाने की सबसे अधिक संभावना है।
उन्होंने मोगा के सभी सरकारी प्राइमरी मिडिल हाई और सीनियर सेकेंडरी स्कूलों के शिक्षकों, स्कूल प्रमुखों, विभागीय कर्मचारियों के साथ-साथ स्कूल प्रबंधन समितियों के मिड डे मील कर्मचारियों से अधिक से अधिक छात्रों को सरकारी स्कूलों में दाखिला लेने के लिए प्रोत्साहित करने की अपील की। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार शिक्षा को शीर्ष पर रखकर पंजाब को देश का नंबर एक राज्य बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।
इस अवसर पर उप जिला शिक्षा अधिकारी गुरदयाल सिंह मथारू, उप जिला शिक्षा अधिकारी एलीमेंट्री निशान सिंह संधू, ब्लॉक प्राइमरी शिक्षा अधिकारी सुनीता नारंग, ब्लॉक प्राइमरी शिक्षा अधिकारी कंचन बाला, ब्लॉक प्राइमरी शिक्षा अधिकारी विरिंदर कौर, ब्लॉक प्राइमरी शिक्षा अधिकारी गुरप्रीत सिंह, समन्वयक मनमीत सिंह राय आदि ने विभिन्न विद्यालयों में जाकर विद्यार्थियों को सरकारी विद्यालयों में प्रवेश दिलाया। रास्ते में प्रमुख स्थानों एवं चौराहों पर सरकारी विद्यालयों में उपलब्ध करायी जा रही उच्च गुणवत्ता एवं आधुनिक शिक्षा से आमजन को अवगत कराया गया।
गौरतलब है कि इस मोबाइल वैन का जहां छात्रों, अभिभावकों, शिक्षकों, शिक्षा प्रेमियों और शिक्षा विशेषज्ञों ने स्वागत किया, वहीं कई स्थानों पर पुष्प वर्षा भी की गई. प्रवेश अभियान को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न स्कूलों के शिक्षकों द्वारा अपने ब्लॉक प्राथमिक शिक्षा अधिकारी, केंद्रीय मुख्य शिक्षक और मुख्य शिक्षक के नेतृत्व में स्टॉल लगाए गए थे, जहां बड़ी संख्या में माता-पिता और आम जनता अपने बच्चों को सरकारी स्कूलों में नामांकन कराने के लिए उत्साहित देखी गई।
गौरतलब है कि आज यह मोबाइल वैन जिला प्रशासनिक परिसर मोगा से शुरू होकर खोसा रणधीर खोसा पांडो खोसा कोटला जनेर करियाल धर्मकोट इंदरगढ़ बडुवाल से होते हुए किशनपुरा में समाप्त हुई। इस अवसर पर विकास चोपड़ा, अनुप कुमार जायवाल, जैन हर्ष कुमार गोयल, स्वर्णजीत सिंह, मनु शर्मा, बलदेव राम सिंह, गुर तेज सिंह, सोहन सिंह, रुपिंदर कौर, रमेश खुराना, संदीप सिंह, हरप्रीत कौर, गुरुमीत सिंह सहित अन्य लोग शामिल थे. , परहतजीत सिंह, किशनपुरा, मनप्रीत सिंह, हरमनदीप सिंह, राय, मंजीत सिंह आदि मौजूद थे।

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img