13.5 C
Chandigarh

पंजाब सरकार किसानों की आय बढ़ाने के लिए कृतसंकल्प-गुरमीत सिंह खुडियां

- Advertisement -spot_img

अबोहर 9 फरवरी गांव सीतो गुनो में पशुपालन विभाग द्वारा आयोजित साहीवाल मेगा गाय रैली का उद्घाटन करने आए कृषि एवं पशुपालन मंत्री स. किसानों की आय. इस अवसर पर उन्होंने पशुपालकों की भरी सभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि पशुपालन ही एक ऐसा माध्यम है जिसके माध्यम से किसान अपनी आय बढ़ा सकते हैं, क्योंकि अब भूमि को और अधिक नहीं बढ़ाया जा सकता है, इसलिए हमें अपनी आय बढ़ाने के लिए कृषि गतिविधियों की आवश्यकता है। इसका लाभ लिया गया। कृषि मंत्री स.गुरमीत सिंह खुडियन ने कहा कि पढ़-लिखकर हमारे युवा योग्य बनेंगे ताकि वे अलग-अलग तरीकों से अपनी आय अर्जित कर सकें। उन्होंने युवाओं से कहा कि आपका देश विदेश से बेहतर है, यहां मेहनत करें सरकार आपकी हर तरह से मदद करेगी।

किन्नू के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार ने मिड-डे मील में किन्नू देने का फैसला किया है, जिससे किन्नू किसानों को फायदा होगा. उन्होंने अबोहर की जूस फैक्ट्री की क्षमता बढ़ाने की संभावनाएं तलाशने की भी बात कही। इसी तरह उन्होंने कहा कि नरमे को भी पंजाब सरकार द्वारा प्रमोट किया जाएगा। कैबिनेट मंत्री गुरमीत सिंह खुदियां ने आगे कहा कि पंजाब सरकार 25 फरवरी से 25 लाख गायों को गांठदार त्वचा रोग से बचाने के लिए टीकाकरण करने का अभियान शुरू करेगी. इसी तरह उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार के पशुपालन विभाग की ओर से पशुओं को पेट के कीड़ों से मुक्ति दिलाने के लिए मुफ्त दवा दी जा रही है. इसी प्रकार साहीवाल नस्ल सुधार कार्यक्रम चलाया जा रहा है तथा अस्पतालों में सेक्सड सीमेन की आपूर्ति भी की जा रही है। श्री गुरमीत सिंह खुडियाँ ने विभाग में योग्यता आधारित भर्तियों का उल्लेख किया और कहा कि 326 नए पशु चिकित्सा अधिकारियों और 504 पशु चिकित्सा निरीक्षकों की नियुक्ति की गई है।

कृषि मंत्री गुरमीत सिंह खुडियां ने कहा कि पंजाब सरकार के प्रयासों से युवाओं को रोजगार मिल रहा है और अब तक 40 युवाओं को रोजगार दिया जा चुका है. उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार लोगों की समस्याओं को दृढ़ता से हल करने के लिए प्रतिबद्ध है। इससे पहले स्थानीय विधायक अमनदीप सिंह गोल्डी मुसाफर ने कैबिनेट मंत्री गुरमीत सिंह खुडियां का स्वागत करते हुए कहा कि पंजाब सरकार बल्लुआना विधानसभा क्षेत्र में 800 करोड़ के विकास कार्य करवा रही है, जिसमें पतरेवाला और सुखचैन के मेगा वाटर वर्क भी शामिल हैं। में कॉलेज बनाया जा रहा है उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली सरकार में सभी वर्गों को समान सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं और सभी को 300 यूनिट मुफ्त बिजली का लाभ मिल रहा है।

इससे पहले जीएस बेदी निदेशक पशुपालन विभाग, स्वामी सुखानंद, डॉ. राजेश गुप्ता, ब्लॉक अध्यक्ष सुखविंदर सिंह, मास्टर भजन लाल ब्लॉक अध्यक्ष अंग्रेज सिंह बराड़, श्रीमती पूजा लूथरा धर्मवीर गोदारा ने भी संबोधित किया। अवस्था संचालन डॉ. मनदीप सिंह व केवल अरोड़ा ने किया। इस अवसर पर एसडीएम बलकरण सिंह, उपनिदेशक पशुपालन राजीव छावड़ा, मुख्य कृषि अधिकारी गुरमीत सिंह चीमा भी उपस्थित थे। रैली में साहीवाल नस्ल के 126 पशु पहुंचे। इस अवसर पर पुरस्कार विजेता पशुओं के मालिकों को भी सम्मानित किया गया।

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img