18.5 C
Chandigarh

रेडकोट, कोटकपुरा और जैतो में जनसुनवाई शिविर आयोजित किये गये

- Advertisement -spot_img

फरीदकोट 06 फरवरी 2024

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के दिशानिर्देशों के तहत फरीदकोट, कोटकपुरा और जैतो के तीन ब्लॉकों में सभी एसडीएम द्वारा जन सुनवाई शिविरों में लोगों की लंबित समस्याओं का समाधान किया गया।
इन शिविरों की निगरानी के लिए उपायुक्त श्री विनीत कुमार ने स्वयं विभिन्न शिविरों में जाकर लोगों से सीधा संपर्क स्थापित किया और उनसे कहा कि अगर लोगों को किसी भी प्रकार की कोई समस्या हो तो वे इसे उनके ध्यान में लायें.
उपायुक्त ने कहा कि इन शिविरों में जन्म प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, शपथ पत्र सत्यापन, लाभुकों के बच्चों को छात्रवृत्ति, निवास प्रमाण पत्र, अनुसूचित एवं पिछड़ा वर्ग प्रमाण पत्र, निर्माण श्रमिकों का पंजीकरण, वृद्धावस्था पेंशन, बिजली बिल का भुगतान, जन्म प्रमाण पत्र नामांकन के संबंध में , आय रिकॉर्ड का सत्यापन, मृत्यु प्रमाण पत्र की प्रतियां, अनिवार्य विवाह अधिनियम के तहत विवाह का पंजीकरण, निर्माण श्रमिकों के पंजीकरण का नवीनीकरण, पहले से पंजीकृत / अपंजीकृत दस्तावेजों की सत्यापित प्रतियां, जन्म प्रमाण पत्र में सुधार, मृत्यु प्रमाण पत्र, ग्रामीण क्षेत्र प्रमाण पत्र, जन्म की प्रतियां प्रमाणपत्र, विधवा या निराश्रित पेंशन योजना, भार प्रमाणपत्र, बंधक की प्रविष्टि, जन्म का देर से पंजीकरण, फर्द, विकलांगता प्रमाणपत्र/यूडीआईडी कार्ड, दस्तावेजों पर प्रतिहस्ताक्षर, क्षतिपूर्ति बांड, आनंद विवाह अधिनियम के तहत विवाह पंजीकरण, सीमा क्षेत्र प्रमाणपत्र, पिछड़ा क्षेत्र प्रमाणपत्र, भूमि सीमांकन, एनआरआई इनमें दस्तावेजों पर प्रति हस्ताक्षर, पुलिस क्लीयरेंस प्रमाणपत्र पर प्रति हस्ताक्षर, मृत्यु का देर से पंजीकरण, मृत्यु प्रमाण पत्र में सुधार, आशीर्वाद योजना आदि शामिल हैं।

इस संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुए उपायुक्त ने बताया कि इन शिविरों में लोगों के विभिन्न विभाग जैसे तहसील कार्यालय, एस.डी.एम. कार्यालय, पंचायत विभाग एवं स्वास्थ्य विभाग से संबंधित आवेदनों का मौके पर ही निस्तारण किया गया।

उन्होंने कहा कि इन शिविरों का मुख्य उद्देश्य लोगों के आवेदनों का निष्पादन उनके घर के नजदीक ही करना है। उन्होंने कहा कि यह सरकार द्वारा की गई एक सराहनीय पहल है, जिसमें लोगों को बार-बार दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने पड़ते और परेशान नहीं होना पड़ता, साथ ही लोगों का कीमती समय भी बचता है. उन्होंने कहा कि इन जनसुनवाई शिविरों में लोगों को 43 सेवाएं प्रदान की जा रही हैं।
उपायुक्त के विशेष आदेश के तहत इन शिविरों में लोगों की शिकायतों को पीजीआरएस पोर्टल पर दर्ज कर त्वरित समाधान कर सुविधाएं उपलब्ध करायी जा रही है. इन शिविरों के दौरान सभी विभागों द्वारा स्टॉल भी लगाये गये और आवेदन लेने के साथ ही पंपलेट विज्ञापन के माध्यम से जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी भी दी गयी.
कोटकपुरा निर्वाचन क्षेत्र में पंजाब विधानसभा अध्यक्ष। कुलतार सिंह संधवां का प्रतिनिधित्व करते हुए एडवोकेट बीरिंदर सिंह, मनप्रीत सिंह धालीवाल, चेयरमैन मार्केट कमेटी। गुरमीत सिंह आरेवाला, जिला युवा अध्यक्ष सुखवंत सिंह पक्का ने सरकार द्वारा किए जा रहे कार्यों की सराहना की और लोगों से इन जन सुनवाई शिविरों का अधिक से अधिक लाभ उठाने की अपील की।

इस अवसर पर एसडीएम फरीदकोट श्री वरुण कुमार, एसडीएम कोटकपूरा वीरपाल कौर और एसडीएम जैतो सुश्री तुषिता गुलाटी द्वारा जनसुनवाई की गई और उन्होंने कहा कि अगर किसी को कोई समस्या आती है तो 1076 नंबर पर भी संपर्क किया जा सकता है।

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img