23.5 C
Chandigarh

ये 5 लोग अनार के जूस से रहें दूर; वरना अस्पताल में होना पड़ेगा भर्ती

- Advertisement -spot_img

Pomegranate juice side effects 

अनार में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स होते है, जो आपके समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है। कुछ रिसर्च से पता चलता है कि अनार के जूस का सेवन करने से कैंसर से लड़ने में मदद मिलती है। यह शरीर में आयरन की कमी को दूर करने से लेकर वजन को घटाने में मददगार हो सकता है। लेकिन क्या आप जानते है कि कुछ लोगों को अनार के जूस का सेवन करने से बचना चाहिए। कुछ स्थितियों में अनार के जूस का सेवन करने से शरीर की कई परेशानियां बढ़ सकती है।

Read also: डिप्टी कमिश्नर ने जिला प्रशासनिक कांप्लेक्स पर नजर रखने के लिए कैमरे लगवाए हैं

  1. डायबिटीज में न पिएं अनार का जूस- अनार का सेवन करने से ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है। लेकिन अगर आप जरूरत से अधिक अनार के रस का सेवन करते हैं, तो इसकी वजह से ब्लड शुगर का स्तर काफी ज्यादा बढ़ सकता है। ऐसी स्थिति में अनार के जूस का जरूरत से अधिक सेवन न करे। इससे आपकी परेशानी काफी ज्यादा बढ़ सकती है।
  2. दस्त की परेशानी- अगर आपको दस्त की शिकायत है, तो ऐसी स्थिति में अनार के जूस का सेवन करने से बचें। काफी मात्रा में अनार के जूस का सेवन करने से दस्त की परेशानी हो सकती है। इसमें फाइबर होता है, जिसकी अधिकता दस्त का कारण बन सकती है।
  3. प्रेग्नेंसी में न पिएं अनार का जूस- प्रेग्नेंसी में अनार का जूस पीने से शरीर में आयरन की कमी को दूर किया जा सकता है। लेकिन अनार के जूस में मौजूद छिलका आपकी परेशानी को बढ़ा सकता है। दरअसल, कभी-कभी अनार का जूस बनाते समय इसमें छिलके का कुछ हिस्सा मिक्स हो जाता है, ऐसी स्थिति में इसका नुकसान होने का खतरा रहता है।
  4. स्किन की परेशानी- कुछ लोगो को अनार के सेवन से स्किन पर परेशानी हो सकती है। अनार के जूस के प्रति संवेदनशीलता होने पर स्किन पर खुलजी, रैशेज जैसी परेशानी हो सकती है। इसलिए कोशिश करें कि अनार के जूस का सेवन करने से बचे।
  5. एलर्जी की समस्या- कुछ लोगों को अनार के जूस का सेवन करने से एलर्जी की परेशानी हो सकती है। इस स्थिति में ड्राईनेस, बहती नाक और सांस लेने में परेशानी हो सकती है। ऐसे में अगर आपको अनार से एलर्जी की शिकायत है।

Pomegranate juice side effects

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img