कमला ने सिर्फ 48 घंटे में कंट्रोल में ली पार्टी , स्नीकर्स और स्वेटशर्ट पहने कमला ने 10 घंटों में 100 फोन कर डाले...

कमला ने सिर्फ 48 घंटे में कंट्रोल में ली पार्टी ,  स्नीकर्स और स्वेटशर्ट पहने कमला ने 10 घंटों में 100 फोन कर डाले...

तारीख 21 जुलाई, रविवार की सुबह अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ( Kamala Harris )  अपने करीबियों और सलाहकारों को अपने घर नेवल ऑब्जर्वेट्री पर बुलाती हैं। सभी लोगों को शॉर्ट नोटिस पर बिना कोई जानकारी दिए आने के लिए कहा गया।

राष्ट्रपति बाइडेन ( President Biden ) कमला हैरिस  ( Kamala Harris) को सुबह ही बता चुके थे कि वो राष्ट्रपति  ( President ) दौड़ से अपना नाम वापस ले रहे हैं। कमला हैरिस ने अपनी टीम को तैयार कर लिया था। जैस ही बाइडेन ने दोपहर 1 बजकर 46 मिनट पर आधिकारिक तौर पर अपने नाम वापस लेने के बारे में बताया, कमला हैरिस और उनकी टीम अपने मिशन के लिए तैयार थी।


न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक कमला हैरिस की टीम ने प्रमुख डेमोक्रेटिक  नेताओं की लिस्ट  तैयार ( Democratic leaders list ready ) कर रखी थी, जिन्हें कॉल किया जाना था। स्नीकर्स और स्वेटशर्ट पहने हुए कमला हैरिस ने एक-एक करके डेमोक्रेटिक पार्टी के ताकतवर नेताओं को फोन करना शुरु किया।

फोन पर बात करते-करते कमला हैरिस को दिन से रात हो गई थी। उन्होंने जिन नेताओं को फोन किया उनमें से पांच ने न्यूयॉर्क टाइम्स को बताया कि कमला ने उनसे कहा कि “मैं अभी के अभी आपकी राय जानकर रहूंगी।’ दरअसल, कमला हैरिस ये जानने की कोशिश कर रही थीं कि उनके राष्ट्रपति उम्मीदवार बनने के केस में उन्हें कितने नेताओं का समर्थन हासिल होगा।

कमला ने पार्टी के पूर्व राष्ट्रपतियों, अपने प्रतिद्वंदियों जिनमें मिशीगन के गर्वनर ग्रेचेन व्हिटमर, इलिनोइस के गर्वनर जेबी प्रित्जकर और पेंसिल्वेनिया के जोश शपिरो से फोन पर बात की। इनके अलावा उन्होंने डेमोक्रेटिक पार्टी के कई कांग्रेस सदस्यों को भी फोन किया।

पार्टी को अपनी तरफ करने के लिए कमला का जोश देखने लायक था। बाइडेन की वजह से पार्टी में इसी जोश की कमी दिख रही थी। डोनाल्ड ट्रम्प से फर्स्ट प्रेसिडेंशियल डिबेट हारने के बाद बाइडेन की उम्मीदवारी अधर में लटकी हुई थी, फिर भी उन्होंने पहले 10 दिनों में सिर्फ कांग्रेस के 20 डेमोक्रेट नेताओं को कॉल किया। दूसरी तरफ कमला हैरिस ने 10 घंटों में ही 100 से ज्यादा कॉल कर दिए थे।
जब हैरिस फोन कॉल कर रही थीं, उसी दौरान एक और टीम बनाई गई। इस टीम में कमला के करीबियों और बाइडेन-हैरिस का चुनाव अभियान देख रहे डेलीगेशन को शामिल किया गया। इन्हें एक ऑपरेशन दिया गया। इसका मकसद उन लोगों को साधना था जो राष्ट्रपति उम्मीदवार का चयन करने वाले थे।

48 घंटों के अंदर ही कमला हैरिस ने अपने प्रतिद्वंदियों का मैदान से सफाया कर दिया था। पार्टी से नामांकन के लिए जरूरी प्रतिनिधियों का समर्थन भी हासिल कर लिया। साथ ही 100 मिलियन डॉलर से अधिक का चंदा जुटाया, जिसे जुटाने में बाइडेन को महीनों लग गए थे।

इस पूरी घटना ने कमला हैरिस के उत्साह और एनर्जी को दिखाया। इसने डेमोक्रेटिक पार्टी के अंदर एक नई जान फूंकी, जिसकी बाइडेन के प्रेसिडेंशियल डिबेट हारने के बाद से कमी दिख रही थी। साथ ही पार्टी के नेताओं को चैन की सांस लेने का मौका भी दिया।

डेमोक्रेटिक नेशनल कमेटी के पूर्व चेयरमैन ने न्यूयॉर्क टाइम्स से कहा कि ये पूरी तरह से एक सोची-समझी प्लानिंग का हिस्सा था। मुझे ये मानना पड़ेगा कि मैं खुद अचंभित था कि ये सब इतनी तेजी से कैसे हो रहा है।

im-982835_1721911665

कमला हैरिस शुरुआत से ही बाइडेन के राष्ट्रपति रेस से बाहर आने के बाद सबसे प्रबल उम्मीदवार थी। कमला हैरिस को उम्मीदवारी से मना करने का मतलब था कि डेमोक्रेटिक पार्टी के सबसे मजबूत वोट बैंक यानी अश्वेत महिलाओं का समर्थन खो देना।

Latest News

न्यूजीलैंड के खिलाफ सिर्फ 46 रनों पर सिमट गई टीम इंडिया न्यूजीलैंड के खिलाफ सिर्फ 46 रनों पर सिमट गई टीम इंडिया
  बैंगलुरू में भारत बनाम न्यूजीलैंड के बीच पहला टेस्ट खेला जा रहा है. पहले दिन का खेल बारिश की
Infinix Zero Flip लॉन्च, सस्ते में देगा ‘प्रीमियम फील
Salman Khan के दुश्मन बिश्नोई से हाथ मिलाएगी एक्स गर्लफ्रेंड, Somy Ali ने गैंगस्टर को दिया मदद का ऑफर
अमेरिका ने यमन में हूती विद्रोहियों पर हमला किया ,5 हथियार डिपो किए तबाह
सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, बांग्लादेश से भारत आए शरणार्थियों को मिलेगी नागरिकता
अमृतसर में हरजिंदर सिंह धामी ने की प्रेस कांफ्रेंस ,SGPC ने रद्द किया ज्ञानी हरप्रीत सिंह इस्तीफा
नायब सैनी आज हरियाणा CM पद की लेंगे शपथ , PM मोदी का इंतजार