8.9 C
Chandigarh

कम पानी पीने के कारण सिर्फ किडनी नहीं बल्कि डैमेज हो सकते है शरीर के ये 4 अंग…

- Advertisement -spot_img

Organ damage in lack of water

पानी हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है और जब भी हम बीमार पड़ते है, या फिर हमें स्वास्थ्य से जुड़ी किसी भी प्रकार की समस्या होती है, तो हमें अन्य स्वास्थ्य सलाह देने के साथ-साथ खूब पानी पीने की सलाह दी जाती है। हमारे शरीर के एक-एक अंग को पानी की जरूरत होती है।

अगर आप रोजाना से कम मात्रा में पानी पीते है, तो इसके कारण हमारे स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं होने लगती है। कुछ लोगो को लगता है कि जब शरीर में पानी की कमी होती है, तो इससे हमारी किडनी प्रभावित होने लगती है। यह सच है लेकिन पूरी तरह से सच नहीं है। ऐसा इसलिए क्योंकि शरीर में पानी की कमी न सिर्फ किडनी को प्रभावित करता है, बल्कि इसके कारण शरीर के कई अन्य अंग भी प्रभावित हो सकते हैं, जिनके बारे में हम आपको इस लेख में बताने वाले है।

Read also: US में फ‍िर भारतीय छात्र पर हुआ हमला; खून से लथपथ लगाता रहा गुहार

  1. मस्तिष्क- ब्रेन यानी मस्तिष्क हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है, जिसका काम भी बहुत जटिल होता है। अगर आपका मस्तिष्क ठीक से काम नहीं कर पा रहा है, तो इसके पीछे भी शरीर में पानी की कमी हो सकती है।
  2. हार्ट- आजकल हार्ट से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ता जा रहा है, जिसमें खराब लाइफस्टाइल अनहेल्दी डाइट के बाद पानी की कमी का कारण भी हो सकता है। पानी समय पर न पीना या पर्याप्त मात्रा में पानी न पीना भी आपकी खराब लाइफस्टाइल या अनहेल्दी डाइट का एक हिस्सा हो सकता है।
  3. लिवर- शरीर में पानी की कमी होना आपके लिवर को भी डैमेज कर सकती है और खासतौर पर जिन लोगों का लिवर ठीक से काम नहीं कर रहा है उन्हें अपने शरीर में पानी की पूर्ति जरूर रखनी चाहिए। पानी के बिना हमारे शरीर के अन्य अंगों की तरह लिवर भी गभीर रूप से प्रभावित हो सकता है, जिसके कार कई गंभीर बीमारियां होने का खतरा भी बढ़ जाता है।
  4. आंत- शरीर में पानी की कमी होना आंतों को भी प्रभावित कर सकता है, जिसके कारण कब्ज आदि की समस्या भी देखने को मिल सकती है। शरीर में पानी की कमी होने के कार पाचन क्रिया ठीक से काम नहीं कर पाती है।

Organ damage in lack of water

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img