कुष्ठ निवारण दिवस के अवसर पर सी.एच.सी. डबवाला कला के स्टाफ ने शपथ ली

कुष्ठ निवारण दिवस के अवसर पर सी.एच.सी. डबवाला कला के स्टाफ ने शपथ ली

फाजिल्का 3 फरवरीडॉ. कविता सिंह सिविल सर्जन फाजिल्का और सीनियर मेडिकल अधिकारी सीएचसी कौहरियां डॉ. पंकज चौहान के नेतृत्व में 30 जनवरी 2024 से 13 फरवरी 2024 तक ब्लॉक स्तर पर कुष्ठ रोग जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के बलिदान दिवस के अवसर पर समस्त स्टाफ ने कुष्ठ रोग से संबंधित […]

फाजिल्का 3 फरवरी
डॉ. कविता सिंह सिविल सर्जन फाजिल्का और सीनियर मेडिकल अधिकारी सीएचसी कौहरियां डॉ. पंकज चौहान के नेतृत्व में 30 जनवरी 2024 से 13 फरवरी 2024 तक ब्लॉक स्तर पर कुष्ठ रोग जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के बलिदान दिवस के अवसर पर समस्त स्टाफ ने कुष्ठ रोग से संबंधित शपथ ली।

सिविल सर्जन डॉ. कविता सिंह ने कुष्ठ रोग के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि अगर त्वचा पर हल्के तांबे के रंग के सुन्न निशान हों, जिस पर गर्मी या ठंड का पता न चले, तो यह कुष्ठ रोग हो सकता है। अस्पताल जाकर इलाज कराएं। त्वचा विशेषज्ञ से जांच कराएं ताकि समय पर बीमारी का पता चल सके और इलाज शुरू किया जा सके और इस बीमारी से होने वाली बदसूरती (विकलांगता) से बचा जा सके।

डॉ. पंकज चौहान ने कहा कि कुष्ठ रोग का इलाज संभव है और सभी सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों पर मुफ्त इलाज उपलब्ध है।

दिवेश कुमार ब्लॉक एजुकेटर ने बताया कि इस अभियान के दौरान विभिन्न प्रकार की जागरूकता गतिविधियां की जाएंगी। आशा कार्यकर्ता घर-घर जाकर कुष्ठ रोग के लक्षण, बचाव और उपचार के बारे में जानकारी देंगी। उन्होंने कहा कि कुष्ठ रोग का इलाज संभव है. कुष्ठ रोगी के साथ उठने-बैठने, खाने-पीने, चलने-फिरने में कोई भेदभाव नहीं करना चाहिए।

इस अवसर पर प्रकाश सिंह विनोद कुमार, एएम रीता कुमारी, कांता रानी, ​​गीता रानी, ​​छिंदरपाल कौर, सीमा रानी आदि उपस्थित थे।

Tags:

Advertisement

Latest News