23.5 C
Chandigarh

जिला मोगा के अधिकारियों और स्वयं सहायता समूहों के सदस्यों ने सिफेट लुधियाना का दौरा किया

- Advertisement -spot_img

मोगा, 4 फरवरी – श्री कुलवंत सिंह डिप्टी कमिश्नर मोगा के मार्गदर्शन में, विभिन्न विभागों के अधिकारी और जिला मोगा के स्वयं सहायता समूहों के सदस्य, आईसीएआर – सीआईएफईटी (सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्ट हार्वेस्ट इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी), पीएयू एन लुधियाना में जागरूकता यात्रा आयोजित की गई। इस दौरे का आयोजन जिला उद्योग केंद्र मोगा द्वारा किया गया था और अतिरिक्त उपायुक्त (डी) मोगा श्रीमती अनीता दर्शी ने प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया। दौरे का उद्देश्य आकांक्षी जिला मोगा में खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र को बढ़ावा देना था और इसमें एनआरएलएम के तहत पंजीकृत स्वयं सहायता समूह, निदेशक आरसीईटी, जिला रोजगार और व्यवसाय ब्यूरो, पशुपालन विभाग, बागवानी विभाग, डेयरी, पंजाब कौशल शामिल थे। विकास मिशन। मोगा सहित विभिन्न लाइन विभागों के अधिकारियों और सदस्यों ने भाग लिया।
यात्रा के दौरान, निदेशक सिफेट डॉ. नचिकेत कोटवालवाले ने खाद्य प्रसंस्करण और भंडारण के बाद की प्रौद्योगिकी से संबंधित मशीन नवाचारों के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की, मुख्य रूप से कृषि और खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र से संबंधित फसल कटाई के बाद की इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी में अनुसंधान, विकास और नवाचारों पर ध्यान केंद्रित किया गया है। उन्होंने कहा कि संगठन फसल कटाई के बाद के कार्यों की दक्षता बढ़ाने, नुकसान को कम करने और प्रसंस्कृत भोजन की समग्र गुणवत्ता में सुधार करने के लिए काम करता है। डॉ. रणजीत सिंह ने दर्शकों के सवालों का जवाब देते हुए संस्थान की उपलब्धियों और तकनीकी विशेषज्ञता को साझा किया।
एडीसी (डी) श्रीमती अनीता दर्शी ने अभिलाषी जिले में स्वयं सहायता समूहों की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डाला, उन्होंने आश्वासन दिया कि उनके संचालन के लिए पर्याप्त धन सुनिश्चित किया जाएगा। उन्होंने खाद्य उद्यमिता के क्षेत्र में अपनी क्षमताओं को बढ़ाने के लिए मोगा में प्रगतिशील स्वयं सहायता समूहों के साथ प्रशिक्षण सत्र आयोजित करने का आह्वान किया।

सिफेट में मशीनों के फील्ड संचालन की व्यावहारिक जानकारी देने के लिए, सभी उपस्थित लोगों को फील्ड टूर भी कराया गया। यह पहल खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र को आगे बढ़ाने और महत्वाकांक्षी जिले मोगा की नींव को मजबूत करने के लिए एक सहयोगी प्रयास साबित होगी।

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img