PM मोदी ने रिन्यूएबल एनर्जी इन्वेस्टर समिट का किया उद्घाटन

PM मोदी ने रिन्यूएबल एनर्जी इन्वेस्टर समिट का किया उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से तीन दिन के गुजरात दौरे पर हैं। पहले वे गांधीनगर में वावोल में शालिन-2 सोसायटी के बंगला नंबर 53 पहुंचे। जहां उन्होंने पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के लाभार्थियों से बात की।

इसके बाद सुबह 11:00 बजे गांधीनगर स्थित महात्मा मंदिर में चौथे ग्लोबल रिन्यूएबल एनर्जी इन्वेस्टर समिट और एक्सपो (री-इन्वेस्ट) का उद्घाटन किया।

दोपहर में 1:45 बजे अहमदाबाद मेट्रो रेल प्रोजेक्ट का उद्घाटन करेंगे। साथ ही गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक सिटी (GIFT) तक मेट्रो की सवारी करेंगे।इसके बाद अहमदाबाद में दोपहर 3.30 बजे 8 हजार करोड़ के प्रोजेक्ट्स लॉन्च करेंगे। इसमें गांधीनगर मेट्रो ट्रेन सर्विस के सेकंड फेज का उद्घाटन भी शामिल है।

गांधीनगर के वावोल इलाके में 100 अपार्टमेंट और 25 बंगले हैं। पीएम सूर्य घर योजना से यहां के 89 परिवार लाभान्वित हुए हैं। वहीं, यहां की शालिन-2 सोसायटी में कुल 65 बंगले हैं, जिनमें से 22 घरों में सोलर पैनल लगे हैं। प्रधानमंत्री बंगला नंबर-53 में जाएंगे, जहां की छत पर लगे सोलर पैनल का अवलोकन करेंगे।

प्रधानमंत्री सेक्टर-1 मेट्रो स्टेशन का दौरा करेंगे। मेट्रो ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। दोपहर करीब 1:30 बजे मेट्रो रेलवे स्टेशन के पास युवाओं और यात्रियों से बातचीत करेंगे। फिर मेट्रो लें और गिफ्ट सिटी जाएंगे।

अहमदाबाद के एपीएमसी से गांधीनगर के सेक्टर-1 तक की दूरी 33 किमी है। मेट्रो से अब एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए केवल 65 मिनट लगेंगे और 35 रुपए किराया होगा। वहीं, टैक्सी में अभी 80 मिनट से ज्यादा का समय लग जाता है और 400 रुपए से भी ज्यादा किराया देना पड़ता है।

करीब 21 किलोमीटर लंबा यह रूट गांधीनगर ट्विन सिटी से जुड़ेगा, जिसमें 8 नए स्टेशन शामिल हैं। यह प्रोजेक्ट गुजरात मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (GMRC) ने तैयार किया है।

प्रधानमंत्री अहमदाबाद के जीएमडीसी मैदान में करीब 8 हजार करोड़ के डेवपलमेंट प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इसमें चांदखेड़ा सत्यमेव अस्पताल पर सरजू ग्रीन्स फ्लैट्स के पास अहमदाबाद शहरी विकास प्राधिकरण (ऑडा) के 1120 फ्लैट्स भी शामिल हैं।

देश की पहली स्वदेशी ट्रेन वंदे भारत के बाद अब कम दूरी के शहरों के बीच तेज कनेक्टिविटी मुहैया कराने के लिए स्वदेशी वंदे मेट्रो ट्रेन की शुरुआत की जा रही है। देश की पहली वंदे मेट्रो ट्रेन 16 सितंबर से अहमदाबाद और भुज के बीच शुरू की जाएगी। ट्रेन का शुभारंभ समारोह भुज में आयोजित किया जाएगा। प्रधानमंत्री मोदी अहमदाबाद के जीएमडीसी मैदान में आयोजित एक कार्यक्रम से ट्रेन को ऑनलाइन हरी झंडी दिखाएंगे।

GXhvD0paEAAlUtJ

ट्रेन अपने नियमित संचालन के दौरान अहमदाबाद और भुज के बीच साबरमती, चांदलोदिया, सानंद, विरमगाम, समखियाली, गांधीधाम सहित 12 स्टेशनों पर रुकने की संभावना है। हालांकि संभावना है कि अगले एक-दो दिनों में ट्रेन के स्टॉपेज समेत शेड्यूल को लेकर आधिकारिक घोषणा कर दी जाएगी। इसके बाद पीएम शाम 6 बजे राजभवन पहुचेंगे और इसके बाद पार्टी नेताओं से मुलाकात करेंगे।

प्रधानमंत्री 17 सितंबर की सुबह करीब 9.00 बजे ओडिशा के लिए रवाना होंगा। वे भुवनेश्वर में 11:15 बजे प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी के लाभार्थियों से बातचीत करेंगे। इसके बाद दोपहर लगभग 12 बजे भुवनेश्वर में 3800 करोड़ रुपए से अधिक की लागत वाली विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे।

Latest News

Amazon सेल से पहले iPhone 15 मिल रहा है इतना सस्ता , क़ीमत जान आप भी हो जाएंगे हैरान Amazon सेल से पहले iPhone 15 मिल रहा है इतना सस्ता , क़ीमत जान आप भी हो जाएंगे हैरान
एप्पल ने iPhone 15 को 2023 में रिलीज किया था। फोन के लॉन्च होने के बाद से Amazon पर कई...
50 साल की रिसर्च, वैज्ञानिकों ने नया ब्लड ग्रुप खोजा, जानें किन-किन के लिए फायदेमंद?
जम्मू-कश्मीर की 24 सीटों पर 11 बजे तक हुई 27% वोटिंग
हरियाणा में कल जारी होगा भाजपा का मेनिफेस्टो:रोहतक में होगा कार्यक्रम
पंजाब CM मान की चंडीगढ़ एयरपोर्ट पर तबीयत बिगड़ी,सिक्योरिटी स्टाफ ने संभाला
केजरीवाल ने राज्यपाल को सौंपा इस्तीफा ,आतिशी समेत सभी मंत्री रहे साथ
भारत एशियन चैंपियंस ट्रॉफी हॉकी के फाइनल में:सेमीफाइनल में साउथ कोरिया को 4-1 से हराया