23.5 C
Chandigarh

भविष्य में निवेश को प्रोत्साहित करने के लिए मोहाली के पास जल्द ही अपना लैंड बैंक होगा

- Advertisement -spot_img

एसएएस नगर, 09 जनवरी, 2024:

अपने पसंदीदा निवेश स्थान साहिबजादा अजीत सिंह नगर (मोहाली) में निवेश करने के इच्छुक निवेशकों की सुविधा के लिए जिला प्रशासन ने पंचायतों और अन्य विभागों की जमीन के आधार पर अपना लैंड बैंक (उपलब्ध जमीन का विवरण) तैयार करना शुरू कर दिया है।
इस संबंध में जानकारी देते हुए उपायुक्त सुश्री आशिका जैन ने बताया कि यह जिला निवेश के लिहाज से सबसे पसंदीदा है, इसलिए सबसे पहली और महत्वपूर्ण आवश्यकता भूमि की उपलब्धता है। इस समस्या के समाधान के लिए जिला प्रशासन पंचायतों और अन्य विभागों के पास उपलब्ध खाली जमीन की सूची तैयार करने जा रहा है।

एडीसी (ग्रामीण विकास) और अपने कार्यालय में जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी, उन्होंने उन दोनों को खाली भूमि की एक विस्तृत सूची तैयार करने के लिए कहा, जिसमें सभी आवश्यक जानकारी जैसे हवाई अड्डे से दूरी, मौजूदा राष्ट्रीय राजमार्ग, भविष्य के राष्ट्रीय राजमार्ग आदि से दूरी आदि शामिल हो। विवरण में भूमि के टुकड़े के आकार और उसके अभिविन्यास की जानकारी भी शामिल होनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि जिला साहिबजादा अजीत सिंह नगर में चार विकास खंड; इसमें माजरी, मोहाली, खरड़ और डेराबस्सी के अलावा पटियाला जिले के राजपुरा विकास खंड के साथ 27 गांव शामिल हैं। जिले में वार्षिक चकोटा के प्रयोजन के लिए उपयोग की जाने वाली कुल भूमि 3800 एकड़ है। उन्होंने कहा कि यह ध्यान में रखा जाएगा कि केवल उन्हीं जमीनों की पेशकश की जाएगी जो मौजूदा ‘लीज मनी’ से अधिक राजस्व उत्पन्न करती हैं।

साथ ही लैंड बैंक की सूची तैयार कर विभिन्न रंगों से स्थलों को चिह्नित कर उसका डिजिटलीकरण भी किया जायेगा। उन्होंने कहा कि इसका उपयोग भविष्य के निवेश के लिए एक वैध डेटाबेस के रूप में किया जाएगा।

डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि पंजाब के मुख्यमंत्री श्री भगवंत सिंह मान की प्रतिबद्धता के अनुसार, जिला प्रशासन मोहाली में निवेशकों को सुविधा प्रदान करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास कर रहा है ताकि निवेशकों को पंजाब को और अधिक प्रगतिशील बनाने के लिए हर संभव साधन दिए जा सकें। अधिक रोजगार सृजित करें। समर्थन दिया जा सकता है।

अतिरिक्त उपायुक्त (ग्रामीण विकास) सुश्री सोनम चौधरी और जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी अमनिंदर पाल सिंह चौहान ने उपायुक्त को जिले को निवेशक-अनुकूल बनाने के लिए जल्द से जल्द पूरे विवरण के साथ एक प्रमाणित भूमि बैंक तैयार करने का आश्वासन दिया।

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img