सोते समय पैरों में ऐंठन के ये है बड़े कारण, इन्हें जानने के बाद तुरंत ले डॉक्टर की सलाह

सोते समय पैरों में ऐंठन के ये है बड़े कारण, इन्हें जानने के बाद तुरंत ले डॉक्टर की सलाह

Leg cramps causes

Leg cramps causes

रात में सोते हुए करवट या अंगड़ाई लेने के साथ ही क्या आपके पैरों में भी अचानक से क्रैम्प का असहनीय दर्द हो जाता है। यह दर्द गहरी नींद में किसी करंट की तरह मांसपेशियों को जकड़ लेता है। कई मिनटों तक पैर को सहलाने के बावजूद भी यह क्रैम्प या ऐंठन दूर नहीं होती और अगली सुबह आप दर्द के साथ ही उठते है। सिर्फ आप ही नहीं दुनियाभर के लाखों लोग लगभग हर रात इसी दर्द से गुजरते है।

Read also: कैबिनेट मंत्री ईटीओ ने 3 करोड़ 25 लाख रुपये से अधिक के कार्यों का किया उद्घाटन
ये है क्रैम्प का कारण-
क्रैम्प को ‘चार्ली हॉर्स’ भी कहा जाता है। यह मांसपेशियों में अचानक और निरंतर कसाव के कारण होता है। 50 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को यह समस्या ज्यादा होती है।

  1. लाइफस्टाइल की देन
    कुछ शोधों के अनुसार क्रैम्प आधुनिक लाइफस्टाइल की देन है। दरअसल, हमारे पूर्वज अधिकांश काम उकड़ू बैठकर करते थे। इससे लैग टेंडन और मांसपेशियों में फैलाव होता था। लेकिन अब ज्यादातर लोग उकड़ू बैठने से बचते है।
  2. गलत तरीके से सोना
    आपके सोने की पोजीशन और क्रैम्पस के बीच कनेक्शन है। जब आप बिस्तर पर उल्टा सोते हैं यानी आपका चेहरा बैड की तरफ होता है तो पैरों की पिंडलियों की मांसपेशियां सिकुड़ती है। ऐसे में क्रैम्प आने की आशंका रहती है।
  3. मौसम में बदलाव
    मौसम में बदलाव के कारण भी क्रैम्प आने की परेशानी बढ़ती है। इन बदलावों के कारण रीढ़ से लेकर पिंडली तक की नसों में क्रैम्प ट्रिगर होने लगते है। शोध के अनुसार जुलाई के समय लोगों को क्रैम्प ज्यादा आते है। जनवरी माह में इसमें कमी आती है। क्रैम्प नर्व संबंधी परेशानी है या मांसपेशियों का विकार नहीं है।
  4. डिहाइड्रेशन
    कुछ अध्ययनों के अनुसार डिहाइड्रेशन के कारण भी क्रैम्प आने की आशंका बढ़ जाती है। जर्मनी में गोएथे यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर माइकल बेहरिंगर का कहना है कि गर्मियों में क्रैम्प ज्यादा आते है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि गर्मी में मांसपेशियों का फ्लूइड बैलेंस बिगड़ जाता है, जिसके कारण क्रैम्प्स की संख्या बढ़ जाती है।
  5. ज्यादा वर्कआउट
    वैसे तो वर्कआउट आपकी बॉडी और फिटनेस के लिए बहुत जरूरी है, लेकिन जब आप लंबे समय तक बहुत कठिन एक्सरसाइज करते है तो क्रैम्प आने की समस्या होने लगती है। करंट स्पोर्ट मेडिसिन रिपोर्ट्स जर्नल के एक अध्ययन के अनुसार जब मांसपेशियों को ज्यादा काम करना पड़ता है तो उनके फाइबर प्रभावित हो जाते है। ऐसे में क्रैम्प आने लगते है।
  6. पोषक तत्वों की कमी
    पोषक तत्वों की कमी के कारण भी क्रैम्प आने लगते है। अगर आप अपनी डाइट में कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम शामिल नहीं करते है तो शरीर में इनका बैलेंस खराब हो जाता है और क्रैम्प आने लगते है। पोषक तत्वों के अभाव में इलेक्ट्रोलाइट्स और मांसपेशियों में फ्लूइड बैलेंस बिगड़ जाता है, जिससे समस्या और बढ़ जाती है।

Leg cramps causes

About The Author

Advertisement

Latest News

पंजाब में शुक्रवार 10 मई को छुट्टी रहेगी पंजाब में शुक्रवार 10 मई को छुट्टी रहेगी
10 May Holiday in Punjab:  पंजाब सरकार द्वारा जारी कैलेंडर के मुताबिक, 10 मई 2024 शुक्रवार को राज्य में सार्वजनिक...
कनाडा पंजाब के संगठित अपराध से जुड़े लोगों को गैंगलैंड वीजा दे रहा है : एस जयशंकर
जेजेपी के लिए परीक्षा की घड़ी, 10 में से 7 विधायक 'चुनाव प्रचार ' से गायब
बहुत ज्यादा गर्मी लगने का क्या है कारण ? इसके पीछे की क्या है असल वजह और जानिए कम करने के उपाय
राजीव गांधी की हत्या से जुड़ी खुफिया जानकारी हुई गायब
गतके को बढ़ावा देने के लिए हरजीत ग्रेवाल 'सिख अचीवर्स अवार्ड' से सम्मानित
लोकसभा चुनाव के मद्देनजर दिल्ली के सीएम केजरीवाल को अंतरिम जमानत देने पर हो सकता है विचार: सुप्रीम कोर्ट