12.5 C
Chandigarh

कनाडा मैं गैंगस्टर लखबीर आतंकी घोषित: MHA ने अधिसूचना जारी की, बब्बर खालसा इंटरनेशनल से जुड़ा हुआ

- Advertisement -spot_img

Lakhbir landa declared terrorist

कनाडा में बैठे पंजाब के गैंगस्टर लखबीर सिंह लांडा को केंद्रीय गृह मंत्रालय (MHA) ने आतंकी घोषित कर दिया है। लांडा के खालिस्तानी आतंकी संगठन बब्बर खालसा इंटरनेशनल से जुड़े होने के कन्फर्म इनपुट होने के बाद यह एक्शन लिया गया है। 33 साल का गैंगस्टर लांडा साल 2021 में मोहाली में पंजाब पुलिस के इंटेलिजेंस हेडक्वार्टर पर हुए हमले का मास्टरमाइंड रहा है। इसके अलावा पंजाब के पुलिस थानों पर भी ग्रेनेड अटैक करवाने में उसकी साजिश भी सामने आ चुकी है। लखबीर को पाकिस्तान में बैठे गैंगस्टर आतंकी हरविंदर सिंह रिंदा का करीबी माना जाता है।

Read also: अयोध्या में PM मोदी का 8 किमी लंबा रोड शो

गृह मंत्रालय के नोटिफिकेशन में क्या कहा-
गृह मंत्रालय के मुताबिक लखबीर सिंह इस समय कनाडा के एडमोंटन अल्बर्टा में रहता है। उसे सीमा पार एजेंसी का सपोर्ट है और रॉकेट प्रोपेल्ड ग्रेनेड अटैक की आतंकी साजिश में भी शामिल था। यह हमला पंजाब पुलिस के इंटेलिजेंस हेडक्वार्टर पर हुआ था। इसके अलावा वह पंजाब में आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए IED, हथियार, विस्फोटक सप्लाई करता हैं।
लखबीर पंजाब में अमृतसर जिले के तरनतारन स्थित हरिके कस्बा के गांव किरियन का रहने वाला है। वह 2017 में कनाडा भाग गया था। इसके बाद वह पंजाब में फिरौती और हमले करवाने जैसी आपराधिक गतिविधियां करने लगा। इसके बाद वह पाकिस्तान बैठे आतंकी रिंदा के टच में आया। जिसके बाद वह BKI से जुड़ गया। इसके अलावा वह आतंकी मॉड्यूल खड़ा करने, नशा और हथियार तस्करी में भी शामिल है। पंजाब के विभिन्न पुलिस स्टेशनों में उसके खिलाफ हत्या, हत्या के प्रयास, नशीली दवाओं की तस्करी, अपहरण और अवैध हथियारों के विभिन्न आपराधिक मामले दर्ज किए गए हैं। लखबीर सिंह के संबंध गिरफ्तार गैंगस्टर दिलप्रीत सिंह उर्फ ​​बाबा दहन से भी हैं, जो पूर्व में हरविंदर रिंदा का साथी भी रहा था। इसके अलावा अमृतसर में CIA इंस्पेक्टर की कार के नीचे बम लगाने के मामले में भी आतंकी लाखबीर का नाम सामने आया था। इसी साल अगस्त में NIA की विशेष अदालत ने तरनतारन के किरियन गांव में आतंकी लखबीर सिंह की संपत्ति जब्त करने के आदेश भी दिए थे। Lakhbir landa declared terrorist

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img