23.5 C
Chandigarh

यूरिक एसिड को शरीर से पूरी तरह खींचकर बाहर निकाल देगा ये हरे रंग का पत्ता, इस तरह प्रयोग से मिलेगा लाभ

- Advertisement -spot_img

Health benefits of betel leaf

शरीर में बढ़ा हुआ यूरिक एसिड यदि समय रहते कंट्रोल न किया जाए तो यह आगे चलकर गठिया जैसी गंभीर समस्याओं का कारण बनता है। सर्दी के मौसम की तो यूरिक एसिड के कारण लोगों को काफी दर्द का सामना करना पड़ता है। यदि आप बढ़े हुए यूरिक एसिड से परेशान हैं और इसके लिए उपाय कर करके परेशान हो चुके हैं, तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसे कंट्रोल करने के लिए कई घरेलू उपाय है। घरेलू उपाय आपको लाभ तभी पहुंचा पाते है, जब आप उनका प्रयोग सही तरीके से करे। आयुर्वेद की तो इसमें बहुत सी ऐसी जड़ी-बूटियों का जिक्र मिलता है, जिनके प्रयोग से यूरिक एसिड को पूरी तरह खत्म किया जा सकता है।

पान के पत्ते से करे यूरिक एसिड का इलाज-
हाई यूरिक एसिड की समस्या से परेशान लोगों को पान के पत्ते का सेवन जरूर करना चाहिए। पान के पत्तों में भरपूर मात्रा में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। जो हमारे जॉइंट्स पेन और सूजन को कम करने में काफी मदद करते है। आयुर्वेद के मुताबिक पान के पत्तों का सेवन करने से हमारे शरीर में बढ़ा हुआ यूरिक एसिड भी तेजी से कंट्रोल होता है।

कैसे करे पान के पत्ते का सेवन-
यूरिक एसिड के लिए बहुत से लोग तरह तरह के घरेलू उपाय आजमाते हैं लेकिन सही विधि न पता होने के कारण से वह इनका लाभ पूरी तरह नहीं ले पाते है। यही कारण की पूरा लाभ न मिलने की स्थिति में लोग अक्सर यह कहकर घरेलू उपायों को फॉलो करना बंद कर देते हैं कि यह बहुत अधिक कारगर नहीं है। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता कि यदि आप पान के पत्ते का सेवन कर रहे है तो आपको रोजाना 1-2 पान के पत्तों को खाली पेट चबाकर खाना है। इस तरह प्रयोग करने पर आपका यूरिक एसिड काफी तेजी से कम होने लगेगा।

Read also: चुनाव की तैयारी – अतिरिक्त उपायुक्त द्वारा विभागों को सभी कर्मचारियों की सूची जमा करने के निर्देश

पान के पत्ते के और लाभ-

  1. ओरल हेल्थ
    आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पत्ते में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण के साथ रोगाणुरोधी गुण भी पाए जाते है। जो हमारी ओरल हेल्थ को दुरुस्त बनाने का काम करते है।
  2. पाचन दुरुस्त
    इसके अलावा पान का पत्ता हमारे डाइजेशन के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। यही कारण है कि पहले लोग खाने के बाद अक्सर पान का सेवन किया करते थे।

Health benefits of betel leaf

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img