12.5 C
Chandigarh

छिलके समेत खाएंगे ये 5 फल तो दोगुनी रफ्तार से कंट्रोल होगा डायबिटीज

- Advertisement -spot_img

Fruits for diabetes

डायबिटीज एक क्रोनिक बीमारी है जिसका जड़ से तो कोई इलाज नहीं है। लेकिन मौजूद दवाओं की मदद से इसमें बढ़े हुए ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करके रखा जा सकता है। एक्सपर्ट्स मानते हैं कि दवाओं पर निर्भर जितना कम हो सके उतना रहना चाहिए। सही डाइट और हेल्दी लाइफस्टाइल की मदद से दवाओ की निर्भरता को कम किया भी जा सकता है। आपकी डाइट में छोटा सा बदलाव आपके ब्लड शुगर लेवल को कम रखने में मदद कर सकता है। हाई शुगर में फल खाना अच्छा रहता है, लेकिन अगर आप कुछ फलों को छिलके समेत खाते हैं, तो इससे ब्लड शुगर कंट्रोल करने में काफी मदद मिल सकती है।

Read also: सुनील जाखड़ अब कौन सा मुंह लेकर पंजाबियों के बीच जाएंगे: सीएम

हाई ब्लड शुगर कंट्रोल रखने के लिए किन फ्रूट्स का सेवन छिलके समेत करना ज्यादा फायदेमंद रहता है-

  1. अमरूद- डायबिटीज के मरीजों के लिए अमरूद का सेवन करना काफी फायदेमंद रहता है, क्यों कि इसमें हाई ब्लड शुगर कम करने वाले कई गुण मौजूद होते है।
  2. सेब- हाई ब्लड शुगर लेवल कम करने के लिए सेब का सेवन करना काफी फायदेमंद हो सकता है, साथ ही अगर आप छिलके समेत सेब को खाते हैं तो उससे डायबिटीज कंट्रोल करने में और ज्यादा मदद मिलती है।
  3. पपीता- पपीते को छिलके समेत खाते हैं, तो उससे और भी ज्यादा फायदा होता है और जल्दी ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में मदद मिलती है।
  4. अंगूर- अंगूर का छिलका कोई नहीं उतारता लेकिन खासतौर पर डायबिटीज के मरीजों को इसकी सलाह दी जाती है।
  5. केला- डायबिटीज के मरीजों को सिमित ही मात्रा में केले का सेवन करने की सलाह दी जाती है। हालांकि, अगर केले को उसके छिलके के साथ खाया जाए तो यह हाई ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में काफी मदद कर सकता है।

Fruits for diabetes

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img