23.5 C
Chandigarh

मोगा में सिविल सेवा की तैयारी के लिए मुफ्त कोचिंग सेंटर शुरू

- Advertisement -spot_img

मोगा, 2 फरवरी – जिला प्रशासन मोगा ने एक अनूठी पहल करते हुए सिविल सेवाओं की तैयारी के लिए एक कोचिंग सेंटर शुरू किया है जहां युवाओं को मुफ्त तैयारी कराई जाएगी। डिप्टी कमिश्नर श्री कुलवंत सिंह ने आज इस केंद्र का उद्घाटन किया। इस प्रकार, मोगा पंजाब का पहला जिला बन गया है, जिसने अपने यहां सिविल सेवा की तैयारी के लिए मुफ्त कोचिंग सेंटर शुरू किया है। पहले युवाओं को सिविल सर्विसेज की तैयारी के लिए दिल्ली या चंडीगढ़ जाना पड़ता था। लेकिन अब इस केंद्र के खुल जाने से ज्यादा दूर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

गौरतलब है कि इस सेंटर में जिला मोगा के 100 से अधिक युवा लड़के-लड़कियों ने दाखिला लिया है। इन बालक-बालिकाओं का एक सप्ताह तक ओरिएंटेशन किया जाएगा। जिसमें से मेरिट के आधार पर 50 लड़के-लड़कियों का चयन किया जाएगा, जिन्हें आगे कोचिंग दी जाएगी। यह प्रशिक्षण एक वर्ष के लिए होगा। सप्ताह के पांच दिन रोजाना 3 से 4 घंटे की क्लास होगी। कोचिंग के दौरान प्री और मेन्स की तैयारी कराई जाएगी। जो बच्चे इन दोनों चरणों को पास कर लेंगे उन्हें इंटरव्यू की तैयारी मुफ्त में दी जाएगी. प्रशिक्षण देने के लिए 3 प्रशिक्षकों की नियुक्ति की जा रही है। इस कोचिंग के लिए जिला प्रशासन की ओर से 20 लाख रुपये की राशि रखी गयी है.

उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए उपायुक्त श्री कुलवंत सिंह ने कहा कि इस केंद्र को खोलने की तैयारी पिछले दो वर्षों से की जा रही थी। आज यह एक सपना सच होने जैसा लग रहा है।’ उन्होंने कहा कि जब तक कोचिंग स्टाफ की भर्ती नहीं हो जाती, तब तक जिला मोगा में सेवारत सरकारी अधिकारी ही उनकी कक्षाएं संचालित करेंगे। उन्होंने कहा कि कोचिंग लेने वाले युवा लड़के-लड़कियों के लिए बहुत अच्छा माहौल बनाया जायेगा। केंद्र पुस्तकालय, सभी प्रकार की पठन सामग्री, तैयारी सामग्री और सभी प्रकार की मानसिक सहायता प्रदान करने का प्रयास करेगा। उन्होंने कहा कि इस पहल से इस क्षेत्र से बढ़ते पलायन पर भी रोक लगेगी।
गौरतलब है कि इससे पहले भी जिला मोगा में युवाओं के लिए मुफ्त स्टेनोग्राफी कोर्स चलाया जा रहा है। यह कोर्स 1 जून से शुरू किया गया था. जो मई 2024 में पूरा हो जाएगा. पाठ्यक्रम पूरा होने पर, पंजाब का भाषा विभाग शिक्षार्थियों का एक परीक्षण आयोजित करेगा। यहां यह भी बता दें कि पंजाब के मुख्यमंत्री श्री भगवंत सिंह मान ने घोषणा की है कि राज्य में 9 कोचिंग सेंटर खोले जाएंगे, जहां राज्य के युवाओं को सिविल सेवाओं की तैयारी के लिए मुफ्त शिक्षा दी जाएगी। इनमें से एक केंद्र मोगा में भी खोलने की तैयारी है। इस मौके पर उपस्थित अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर श्रीमती अनिता दर्शी, एसडीएम श्री सारंगप्रीत सिंह औजला, जिला लोक संपर्क अधिकारी श्री प्रभदीप सिंह नत्थोवाल, जिला रोजगार अधिकारी श्रीमती डिंपल व अन्य ने युवाओं के उज्जवल भविष्य की कामना की। इस अवसर पर उपस्थित युवक-युवतियों ने इस पहल के लिए उपायुक्त एवं जिला प्रशासन को धन्यवाद दिया।

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img