23.5 C
Chandigarh

पंजाबी भाषा अधिनियम का उल्लंघन करने के लिएठीक होगा-जिला भाषा अधिकारी

- Advertisement -spot_img

मानसा, 16 जनवरी:
पंजाब सरकार द्वारा मुख्यमंत्री श्री भगवंत मान और उच्च शिक्षा एवं भाषा मंत्री श्री हरजोत सिंह बैंस के नेतृत्व में मातृभाषा को उचित सम्मान देने के लिए गर्मजोशी से प्रयास किए जा रहे हैं। यह जानकारी देते हुए जिला भाषा अधिकारी तेजिंदर कौर ने बताया कि पंजाब सरकार ने श्रम विभाग अधिनियम के पंजाब राज्य दुकानें और वाणिज्यिक प्रतिष्ठान (प्रथम संशोधन) नियम-2023 अस्तित्व में ला दिए हैं।

उन्होंने कहा कि अधिनियम का पहली बार उल्लंघन करने पर एक हजार रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा और उसके बाद प्रत्येक उल्लंघन पर दो हजार रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा. जिला भाषा अधिकारी ने सभी कार्यकारी अधिकारियों, नगर परिषदों, व्यापार मंडल के अध्यक्षों, बैंक प्रबंधकों, सचिवों, मार्केट कमेटियों, निजी स्कूलों और नगर पंचायतों से अपील की है कि वे जल्द से जल्द सरकार के निर्देशों की अनुपालना सुनिश्चित करें और प्रचार-प्रसार करें। मातृभाषा का उचित सम्मान बनाए रखने में अग्रणी बनें।

उन्होंने कहा कि अधिनियम का पहली बार उल्लंघन करने पर एक हजार रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा और उसके बाद प्रत्येक उल्लंघन पर दो हजार रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा. जिला भाषा अधिकारी ने सभी कार्यकारी अधिकारियों, नगर परिषदों, व्यापार मंडल के अध्यक्षों, बैंक प्रबंधकों, सचिवों, मार्केट कमेटियों, निजी स्कूलों और नगर पंचायतों से अपील की है कि वे जल्द से जल्द सरकार के निर्देशों की अनुपालना सुनिश्चित करें और प्रचार-प्रसार करें। मातृभाषा का उचित सम्मान बनाए रखने में अग्रणी बनें।उन्होंने कहा कि निदेशक, भाषा विभाग, पंजाब के दिशा-निर्देशों के अनुसार संबंधित को पत्र जारी कर पंजाब सरकार की हिदायतों के बारे में विस्तार से जानकारी दे दी गई है।

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img