18.5 C
Chandigarh

दिव्यांगों के लिए यूडीआईडी ​​शिविर का आयोजन

- Advertisement -spot_img

फाजिल्का, 12 फरवरी

डिप्टी कमिश्नर फाजिल्का डाॅ. अंतरराष्ट्रीय दिव्यांगजन दिवस के अवसर पर सेनु दुग्गल* के दिशा-निर्देशों पर 13 फरवरी 2024 को जिला अस्पताल फाजिल्का, सिविल अस्पताल अबोहर और सिविल अस्पताल जलालाबाद में दिव्यांगजनों के लिए यू.डी.आई.डी. और पेंशन कैंप लगाया जाएगा. जिसमें लाभार्थियों के मौके पर ही कार्ड बनाए जाएंगे और मौके पर ही मेडिकल जांच की जाएगी। यह जानकारी कार्यकारी सिविल सर्जन डॉ. कविता सिंह ने दी।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री पंजाब भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार विकलांगों के सम्मान और सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने बताया कि इसके अनुसार दिव्यांगजन फाजिल्का के जिला अस्पताल, अबोहर से संबंधित दिव्यांग नागरिक अस्पताल अबोहर तथा जलालाबाद के दिव्यांग नागरिक अस्पताल जलालाबाद में पहुंच सकते हैं।

डॉ. कविता सिंह ने कहा कि विभाग लोगों के लिए अलग-अलग काउंटर बनाएगा, जिसमें कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है, जिससे लोग परेशानी से बच सकेंगे। उन्होंने लोगों से सरकार द्वारा शुरू किये गये शिविर का अधिक से अधिक लाभ उठाने की अपील की है. इसको लेकर आशा कार्यकर्ताओं को गांव में कैंप लगाकर लोगों को जागरूक करने का निर्देश दिया गया है.

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की टीम दिव्यांगजनों का नि:शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण एवं यूडीआईडी ​​करेगी। कार्ड बनाये जायेंगे. उन्होंने कहा कि 50 प्रतिशत से अधिक विकलांगता वाले विकलांग व्यक्तियों को पेंशन का लाभ दिया जाता है, इसलिए जो विकलांग व्यक्ति पेंशन का लाभ लेना चाहते हैं उन्हें फॉर्म भरने के लिए आधार कार्ड, वोटर कार्ड, बैंक खाता, पासपोर्ट साइज फोटो लाना होगा। उन्होंने कहा कि आवेदक यूडीआईडी ​​कार्ड प्राप्त करने के लिए अपना पुराना विकलांगता प्रमाण पत्र एवं आधार कार्ड लाना सुनिश्चित करें।

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img