23.5 C
Chandigarh

डीसी आशिका जैन ने नागरिकों से 1076 डायल करके 43 नागरिक केंद्रित सेवाओं का लाभ उठाने की अपील की

- Advertisement -spot_img

साहिबजादा अजीत सिंह नगर, 31 जनवरी 2024:

मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार ‘भगवंत मान सरकार अभय दुआर’ के तहत डोर टू डोर स्टेप डिलीवरी सेवा चला रही है। इसके तहत सेवा सहायक नागरिकों के घरों तक पहुंच रहे हैं और उनकी जरूरतों के मुताबिक सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। इस संबंध में एक टोल फ्री नंबर 1076 जारी किया गया है, जिस पर कॉल करके आम नागरिक अपनी सुविधा के अनुसार सेवा का लाभ उठाने के लिए अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं।
यह जानकारी साझा करते हुए डिप्टी कमिश्नर श्रीमती आशिका जैन ने बताया कि पंजाब सरकार द्वारा नागरिकों की मांग के अनुसार विभिन्न विभागों से संबंधित कुल 43 आवश्यक सेवाएं शुरू की गई हैं और अब तक विभिन्न विभागों से संबंधित कुल 419 सेवाएं शुरू की जा चुकी हैं। जिले में प्रदान किया गया है। नागरिकों को उनके घरों में प्रदान किया गया है।

जिले में इस सेवा के तहत अब तक 466 अनुरोध प्राप्त हुए, जिनमें से 438 को सेवाएं प्रदान की जा चुकी हैं। इस हेतु जिले में 08 सेवा सहायक आवेदकों के घर पहुंचकर सेवाएं प्रदान कर रहे हैं।
उपायुक्त ने कहा कि जिला अधिकारियों को ‘भगवंत मान सरकार अपहे दुआर’ पहल के तहत 1076 डायल करके बुक की गई नागरिक केंद्रित सेवाओं की नियमित निगरानी और समय पर निपटान सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है।
उन्होंने आगे कहा कि इस पहल से आम लोगों को विभिन्न कार्यालयों में जाने और अपना काम कराने में होने वाली कठिनाइयों को दूर कर लोगों को सुविधा प्रदान की जा रही है. उन्होंने कहा कि अगर कोई अधिकारी या कर्मचारी इस सेवा में लापरवाही बरतता है तो कड़ी कार्रवाई की जायेगी।उपायुक्त ने लोगों से अपने दरवाजे पर सेवा प्राप्त करने और सरकारी कार्यालयों में जाने में अपना कीमती समय बचाने के लिए 1076 डायल करके अपना टाइम स्लॉट बुक करने की भी अपील की।

डायल 1076 के अंतर्गत आने वाली सेवाओं में जन्म/एनएसी शामिल है। प्रमाणपत्र, जन्म प्रमाणपत्र में नाम जोड़ना, मृत्यु प्रमाणपत्र की प्रतियां, जन्म प्रमाणपत्र में प्रविष्टि में संशोधन, मृत्यु/एनएसी प्रमाण पत्र जारी करना, जन्म प्रमाण पत्र की कई प्रतियां, जन्म प्रमाण पत्र का देर से पंजीकरण, मृत्यु प्रमाण पत्र का देर से पंजीकरण, मृत्यु प्रमाण पत्र (स्वास्थ्य) में संशोधन, आय प्रमाण पत्र, शपथ पत्र का सत्यापन, आय रिकॉर्ड का सत्यापन, पंजीकृत और अपंजीकृत -पंजीकृत की प्रमाणित प्रतियां दस्तावेज़ (प्रतियाँ प्रदान करना), ऋणभार प्रमाण पत्र, बंधक की इक्विटी प्रविष्टि, दस्तावेज़ तैयार करना, दस्तावेज़ों के प्रतिहस्ताक्षर, क्षतिपूर्ति बांड, सीमा क्षेत्र प्रमाण पत्र, पिछड़ा क्षेत्र प्रमाण पत्र, भूमि का सीमांकन, एन.आर.आई. पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट और तटीय क्षेत्र प्रमाणपत्र (माल), लाभार्थी के बच्चों को वजीफा, निर्माण श्रमिक पंजीकरण और निर्माण श्रमिक (श्रम) पंजीकरण का नवीनीकरण, निवास प्रमाण पत्र (कार्मिक), अनुसूचित जाति प्रमाण पत्र और बी.सी. के दस्तावेजों के प्रतिहस्ताक्षर। प्रमाण पत्र, सामान्य जाति प्रमाण पत्र, अन्य पिछड़ा वर्ग प्रमाण पत्र (ओबीसी), आय और संपत्ति प्रमाण पत्र (ईडब्ल्यूएस) और शगन योजना (मामले की मंजूरी के लिए) (सामाजिक न्याय), वरिष्ठ नागरिकों को पेंशन, विधवा / निराश्रित नागरिकों को पेंशन, विकलांगों को पेंशन नागरिक, विकलांगता प्रमाणपत्र यूडीआईडी। आश्रित बच्चों के लिए कार्ड और पेंशन (सामाजिक सुरक्षा), बिजली बिल का भुगतान (पावर), विवाह का पंजीकरण (अनिवार्य), विवाह का पंजीकरण (आनंद) (घर) और ग्रामीण क्षेत्र का प्रमाण पत्र (ग्रामीण) के लिए आवेदन शामिल है।

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img