8.9 C
Chandigarh

विभिन्न रोज़गार पेशों को उत्साहित करना समय की बड़ी ज़रूरत : स्पीकर संधवां

- Advertisement -spot_img

चंडीगढ़, 8 फरवरीः

पंजाब विधान सभा स्पीकर स. कुलतार सिंह संधवां ने कहा है कि पंजाब के पशु पालन, मछली पालन, घोड़ा पालन, कुत्ता पालन और डेयरी सम्बन्धी पेशे अपनाने के इच्छुक नौजवानों/ किसानें को अलग-अलग रोज़गार पेशों के प्रति उत्साहित करना समय की बड़ी ज़रूरत है, क्योंकि वह अलग-अलग पेशे अपना कर अपना अच्छा जीवन निर्वाह करने के योग्य बन सकते हैं। 

आज यहाँ पंजाब विधान सभा सचिवालय में अलग-अलग पेशों के माहिरों, पशु पालन विभाग के अधिकारियों और गुरू अंगद देव वेटनरी एंड एनिमल सायंसिज़ यूनिवर्सिटी के उप कुलपति के साथ की मीटिंग के दौरान स्पीकर स. संधवां ने कहा कि राज्य के विधायकों द्वारा उनके ध्यान में लाया गया है कि राज्य के जरूरतमंद नौजवानों और किसानों को कृषि के सहायक पेशों के लिए उत्साहित करना ज़रूरी है और इस क्षेत्र की तरफ विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए। 

स्पीकर संधवां ने कहा कि पशु पालन, मछली पालन, घोड़ा पालन, कुत्ता पालन और डेयरी सम्बन्धी पेशों को रोज़गार बनाने के लिए सम्बन्धित पक्ष को आगे आना चाहिए। उन्होंने कहा कि अलग-अलग देशों में पहले ही आयोजित होते पशु मेलों में वेटनरी यूनिवर्सिटी और पशु पालन विभाग को अपनी टीमें भेजनी चाहिएं जिससे इस सम्बन्धी और अधिक जानकारी हासिल हो सके। 

स. संधवां ने पशु पालन विभाग और वेटनरी एंड एनिमल सायंसिज़ यूनिवर्सिटी को सांझा प्रस्ताव बनाने के लिए भी कहा जिससे विभिन्न रोज़गार पेशों को उत्साहित करने के लिए एक योजना बनाई जा सके और इस सम्बन्धी ज़रुरी फंडों के प्रबंध किये जा सकें। उन्होंने कहा कि यदि सांझा प्रस्ताव बनाने के कार्य में कोई अधिकारी लापरवाही करता पाया गया तो उसके विरुद्ध विभागीय कार्यवाही की जा सकती है। 

इस मौके पर पूर्व मंत्री और मौजूदा राणा गुरजीत सिंह और फौजा सिंह सरारी, विधायक अमित रत्न, कश्मीर सिंह सोहल, मदन लाल बग्गा, कुलजीत सिंह रंधावा, गुरप्रीत बस्सी गोगी, अतिरिक्त मुख्य सचिव पशु पालन, मछली पालन और डेयरी विकास विकास प्रताप, उप कुलपति गुरू अंगद देव वेटनरी एंड एनिमल सायंसिज़ यूनिवर्सिटी, लुधियाना इन्द्रजीत सिंह और डायरैक्टर मछली पालन जसवीर सिंह, डायरैक्टर डेयरी विकास कुलदीप सिंह, डायरैक्टर पशु पालन, मछली पालन और डेयरी विकास गुरशरनजीत सिंह बेदी उपस्थित थे। 

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img