12.5 C
Chandigarh

इस तरह पकाकर पीएं दूध में लौंग, घुटनों के दर्द और सूजन में मिलेगी राहत

- Advertisement -spot_img

Clove milk benefits

दूध अपने आप में एक पूर्ण आहार होता है। दूध में कैल्शियम, फॉस्‍फोरस, मैग्‍न‍िश‍ियम, आयोडीन और व‍िटाम‍िन डी होता है। ये तमाम तत्व शरीर की कई समस्याओं को दूर कर सकते है। अगर आप कुछ खास चीजों के साथ दूध का सेवन करे तो ये आपके लिए और फायदेमंद हो सकता है। जैसे कि दूध में लौंग पका कर पीना। लौंग एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है जो कि दूध के साथ मिल कर शरीर की कई समस्याओं के लिए फायदेमंद हो सकता है। इसके अलावा भी दूध के साथ लौंग के सेवन के कई फायदे है।

Read also: लेखिका के साथ दुष्कर्म मामले में डोनाल्ड ट्रंप की हुई गवाही, बाइडन सरकार पर लगाए गए आरोप

दूध में लौंग पकाकर पीने के फायदे-

  1. घुटनों के दर्द में फायदेमंद- जिन लोगों को घुटनों में दर्द की समस्या होती है उनके लिए दूध में लौंग पका कर इस दूध को पीना फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, ये जहां घुटनों के दर्द को दूर करता है। ये हड्डियों की अकड़न को कम करने में भी मददगार है। इसके अलावा ये गठिया के सूजन में कमी लाता है और आपको बेहतर महसूस करवाता है।
  2. कंजेशन में- अगर किसी को कंजेशन की समस्या होती है, खास कर कि कफ बढ़ जाने के कारण तो इसमें लौंग वाला दूध पानी काफी फायदेमंद है। दरअसल, ये कारगर तरीके से काम करता है और सीने में गर्मी पैदा करते कफ पिघलाने और बाहर निकालने में मदद करता है। इससे कफ निकलने पर कंजेशन में कमी आती है और आप बेहतर महसूस करते है।
  3. इम्यूनिटी बूस्टर है ये दूध- ये दूध इम्यूनिटी बूस्टर है क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटीवायरल और एंटीइंफ्लेमेटी गुण होता है। ये तमाम खूबियां इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है और और मौसमी बीमारियों से बचाव में मददगार है।
  4. हीलिंग में फायदेमंद- अगर आप लंबे समय से बीमार है तो, तेजी से रिकवरी के लिए आप इस दूध को पी सकते है। इस दूध की खास बात ये है कि ये हीलिंग में मददगार है और शरीर को किसी भी बीमारी से उभरने में मदद करती है।
  5. दांत के दर्द में कारगर- अगर आपके दांतों में दर्द है तो इस दूध को पीने से आप दर्द से निजात पा सकते है। ये दूध एंटीइफ्लेमेटी है यानी कि ये सूजन को दूर करता है। साथ ही ये दर्द में भी कारगर है। अगर आपको इनमें से कोई भी समस्या है तो आप इस दूध को आराम से पी सकते है। इसके लिए दूध ले इसमें लौंग उबालें और इस दूध को पिएं।

Clove milk benefits

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img