Chandigarh Mayor Election: लोकतंत्र को निरंकुशता के चंगुल से बचाने में मददगार होगा SC का फैसला

Chandigarh Mayor Election: लोकतंत्र को निरंकुशता के चंगुल से बचाने में मददगार होगा SC का फैसला

नई दिल्ली। कांग्रेस ने चंडीगढ मेयर चुनाव के नतीजे पलटने के चुनाव अधिकारी अनिल मसीह के करतूत को अवैध ठहराते हुए आम आदमी पार्टी-कांग्रेस के उम्मीदवार को मेयर निर्वाचित घोषित करने के सुप्रीम कोर्ट के फैसले को ऐतिहासिक बताते हुए कहा कि यह भारत के लोकतंत्र को बचाने में मददगार साबित होगा। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे […]

नई दिल्ली। कांग्रेस ने चंडीगढ मेयर चुनाव के नतीजे पलटने के चुनाव अधिकारी अनिल मसीह के करतूत को अवैध ठहराते हुए आम आदमी पार्टी-कांग्रेस के उम्मीदवार को मेयर निर्वाचित घोषित करने के सुप्रीम कोर्ट के फैसले को ऐतिहासिक बताते हुए कहा कि यह भारत के लोकतंत्र को बचाने में मददगार साबित होगा।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने 2024 के चुनाव में भारतीय लोकतंत्र के दोराहे पर होने की टिप्पणी करते हुए कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने लोकतंत्र को ‘निरंकुश भाजपा’ के चंगुल से बचाया है जिसने चुनाव में गंदे हेरफेर का सहारा लिया था।

शीर्ष अदालत के फैसले के तत्काल बाद खरगे ने एक्स पर पोस्ट में कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने लोकतंत्र को निरंकुश भाजपा के चंगुल से बचाया है, जो गंदे चुनावी हेरफेर का सहारा लेती थी। चंडीगढ मेयर चुनाव में संस्थागत तोड़फोड़ मोदी-शाह की लोकतंत्र को कुचलने की कुटिल साजिश का एक छोटा सा हिस्सा मात्र है। सभी भारतीयों को हमारे संविधान पर इस हमले का सामूहिक रूप से मुकाबला करना चाहिए। कभी नहीं भूलें। 2024 के लोकसभा चुनाव में हमारा लोकतंत्र दोराहे पर होगा।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए एक्स पोस्ट में कहा कि लोकतंत्र की हत्या की भाजपाई साजिश में मसीह सिर्फ ‘मोहरा’ है, पीछे मोदी का ‘चेहरा’ है।

कांग्रेस महासचिव के सी वेणुगोपाल ने कहा कि चंडीगढ़ में मेयर पद के लिए ‘हास्यास्पद चुनाव’ पर शीर्ष अदालत का फैसला भारतीय लोकतंत्र को बचाने में बहुत मददगार साबित होगा। पूरी चुनाव प्रक्रिया पूरी तरह से एक दिखावा थी, जो इस ऐतिहासिक फैसले से विधिवत उजागर हो गई है। हम चार महीने से लगातार वीवीपैट की पूरी गिनती के मुद्दे पर चर्चा के लिए चुनाव आयोग से समय मांग रहे हैं, लेकिन अभी तक हमें समय नहीं मिला है। हमें उम्मीद है कि चुनाव आयोग तेजी से कदम उठाएगा और ऐसे कदम उठाएगा जिससे लोकतांत्रिक प्रक्रिया में लोगों का विश्वास बढ़ेगा, न कि उसे ठेस पहुंचेगी।

About The Author

Advertisement

Latest News

गतके को बढ़ावा देने के लिए हरजीत ग्रेवाल 'सिख अचीवर्स अवार्ड' से सम्मानित गतके को बढ़ावा देने के लिए हरजीत ग्रेवाल 'सिख अचीवर्स अवार्ड' से सम्मानित
गतका खेल को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ले जाने के लिए प्रतिबद्ध हैं ग्रेवाल
लोकसभा चुनाव के मद्देनजर दिल्ली के सीएम केजरीवाल को अंतरिम जमानत देने पर हो सकता है विचार: सुप्रीम कोर्ट
कोवीशील्ड वैक्सीन को लेकर जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल
NOTA को ज्यादा वोट तो चुनाव रद्द हो , SC में याचिका
संदेशखाली में CBI ने NSG कमांडो के साथ की सर्चिंग
13 राज्यों की 88 सीटों पर वोटिंग खत्म , जानें आज कितने प्रतिशत हुई वोटिंग
किसानों को मंडियों में कोई दिक्कत नहीं आने दी जायेगी : अनुराग वर्मा