12.5 C
Chandigarh

कैबिनेट मंत्री हरजोत सिंह बैंस द्वारा ‘‘आप दी सरकार आप दे दुआर’’ के अधीन 54 कैंपों में शिरकत  

- Advertisement -spot_img

श्री आनन्दपुर साहिब, 12 फरवरी:

मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार द्वारा 6 फरवरी 2024 को शुरू की गई आप दी सरकार आप दे दुबार स्कीम के अधीन कैबिनेट मंत्री हरजोत सिंह बैंस द्वारा श्री आनन्दपुर साहिब और नंगल उप मंडलों में अब तक लगे कैंपों में निजी तौर पर शिरकत की गई।  

इन कैंप्स के दौरान कैबिनेट मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने लोगों में बैठकर उनकी समस्याओं का निपटारा किया। उनके द्वारा रोज़ाना लगभग 10 कैंपों में निजी तौर पर शिरकत की जा रही है, जहाँ अलग-अलग विभागों की कारगुज़ारी का मूल्यांकन करने के साथ-साथ सरकार की लोक कल्याण योजनाओं का लाभ योग्य ज़रूरतमंदों तक पहुँचाने के लिए इन कैंपों में अलग-अलग विभागों की कारगुज़ारी भी परखी जा रही है।  

कैबिनेट मंत्री द्वारा अधिकारियों को लोगों की निजी समस्याएँ और साझे मसले मौके पर हल करने के निर्देश दिए गए और बकाया मुश्किलों को समाबद्ध हल करने की हिदायतें दी गई हैं। जहाँ लोग इन कैंपों में अपने निजी कार्य करवा रहे हैं, वहीं गाँवों के साझे मामले भी हल हो रहे हैं, सडक़ें, स्कूलों, अस्पतालों, डिस्पैंसरियों, गलियों, नालियों, झप्पड़ों, स्ट्रीट लाईटें, नीले कार्ड जैसे मसले भी समाबद्ध ढंग से हल करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए जा रहे हैं।  

स. बैंस द्वारा सभी कैंपों में शिरकत करने के मौके पर इलाका निवासियों के साथ साझी बैठकें  की जा रही हैं और पंचायतों और लोगों की माँग के अनुसार विकास कार्यों के लिए ग्रांट्स भी मुहैया करवाई जा रही हैं। स्कूलों, स्वास्थ्य केन्द्रों और अन्य सरकारी संस्थाओं का दौरा करके उनकी कारगुज़ारी का मूल्यांकन किया जा रहा है। अपने दौरों के दौरान कैबिनेट मंत्री ने रायपुर लोअर पारसली 36 लाख रुपए, शाहपुर बेला पुल के लिए 10 लाख और स्कूल के ग्राउंड के लिए 30 लाख, गंभीरपुर अप्पर के लिए 20 लाख, सूरेवाल अप्पर के लिए 30 लाख, अजोली के लिए 20 लाख, ब्रह्मपुर लोअर स्कूल के लिए 45 लाख रुपए की ग्राटें देकर हलके में विकास की रफ़्तार को और गति दी है। उनके द्वारा खेलों को प्रोत्साहित करने के लिए खिलाडिय़ों और खेल क्लबों के साथ बैठकों, यूथ क्लबों, महिला मंडलों को और अधिक उत्साह के साथ काम करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।  

कैबिनेट मंत्री के हर कैंप में पहुँच कर लोगों के बीच आने की प्रक्रिया को इलाका निवासियों का भरपूर समर्थन मिल रहा है, हर दिन आप दी सरकार आप दे दुआर कैंपों में लोगों की आमद और उत्साह बढ़ रहा है। अब तक 54 कैंपों में 10 हज़ार से अधिक लोगों ने सरकारी सेवाओं का लाभ लिया है।  

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि 92 प्रतिशत लोगों के घरों के बिजली के बिल माफ हुए हैं, आम आदमी क्लीनिक लोगों के द्वार पर मानक स्वास्थ्य सुविधा दे रहे हैं। शिक्षा का क्रांतिकारी दौर आ गया है, काटे हुए नीले कार्ड (आटा दाल कार्ड) फिर बहाल करना, छात्राओं को सुरक्षित शैक्षिक संस्थाओं में लाने के लिए ट्रांसपोर्टेशन का प्रबंध करने, मुफ़्त सरकारी अस्पतालों में हर तरह के टैस्ट, दवा की सुविधा को सुनिश्चित बनाना। पर्यटन उद्योग को प्रफुल्लित करना, अंतरराष्ट्रीय खेलों में मैडल विजेताओं को उच्च पदों पर तैनात करना, ईमानदार सरकार द्वारा सरकारी नौकरियों की बारिश करने जैसे फ़ैसले आम आदमी पार्टी के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार ने लिए हैं। उन्होंने कहा कि अब 1076 और एक कॉल करके 44 सेवाओं का लाभ घर बैठे लिया जा सकता है, सरकारी कर्मचारी अब लोगों से समय लेकर उनके घर पहुँच कर इन सेवाओं का लाभ दे रहे हैं।  

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार द्वारा जल्द ही राज्य निवासियों को कई अन्य बड़ी सुविधाएं देने के लिए काम भी युद्ध स्तर पर चल रहा है।

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img