12.5 C
Chandigarh

कैबिनेट मंत्री फ़िरोज़पुर में गणतंत्र दिवस के अवसर पर गुरमीत सिंह मीत हेयर ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया

- Advertisement -spot_img

फिरोजपुर 26 जनवरी 2024।

कैबिनेट मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर ने अपने संबोधन में कहा कि पंजाब सरकार ने अपने 22 महीने के कार्यकाल के दौरान कई लोक-अनुकूल पहल की हैं, जिसके तहत राज्य में खेलों के स्तर को बढ़ाने के लिए कई कदम उठाए गए हैं और पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को नकद पुरस्कार दिया गया है। .वितरित कर दिया गया है। 22 महीनों के दौरान विजेता खिलाड़ियों को 70 करोड़ रुपये बांटे गए हैं. उन्होंने कहा कि खेल विभाग में कार्यरत प्रशिक्षकों का वेतन दो से ढाई गुना तक बढ़ाया गया है. उन्होंने कहा कि पंजाब राज्य को फिर से देश का नंबर एक राज्य बनाने के लिए नई खेल नीति लागू की गई है और खिलाड़ियों को तैयारी के लिए नकद पुरस्कार राशि प्रदान की गई है और फिर पदक जीतने पर पुरस्कार राशि और नौकरी की व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि एशियन गेम्स में हिस्सा लेने गए 58 पंजाबी खिलाड़ियों को तैयारी के लिए प्रति खिलाड़ी 8 लाख रुपये दिए गए हैं. उन्होंने कहा कि फिरोजपुर जिले ने भी देश को बड़े-बड़े खिलाड़ी दिए हैं। इस मौके पर उन्होंने सुपर 100 योजना की भी शुरुआत की जिसके तहत जिले के 100 उभरते खिलाड़ियों का चयन कर उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर के लिए तैयार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पंजाब को खेलों में नंबर वन राज्य बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी.
आज गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में केंट बोर्ड स्टेडियम में जिला स्तरीय समारोह का आयोजन किया गया, जिसमें पंजाब के खेल एवं युवा सेवाएं मंत्री. मुख्य मेहमान के तौर पर गुरमीत सिंह मीत हेयर ने शिरकत की। इस मौके पर उन्होंने राष्ट्रीय ध्वज फहराने की रस्म अदा की और जिलेवासियों को संदेश दिया. इस मौके पर उन्होंने परेड का निरीक्षण किया और परेड की सलामी ली. उपायुक्त श्री राजेश धीमान एवं एस.एस.पी. सौम्या मिश्रा विशेष रूप से उपस्थित रहीं।
कैबिनेट मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर ने शहीदी स्मारक हुसैनीवाला को पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित करने की भी घोषणा की और कहा कि पंजाब सरकार ने शहीदी स्मारक हुसैनीवाला, फिरोजशाह, मुदकी, सभरा, सारागढ़ी और अन्य ऐतिहासिक महत्व के स्थानों को पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित करने का निर्णय लिया है। पर्याप्त कदम इसलिए लिया गया है ताकि दूर-दूर से लोग इन ऐतिहासिक स्थलों के बारे में जान सकें।

उन्होंने कहा कि यह दिन हमें भारत के भविष्य के बारे में हमारे शहीदों/स्वतंत्रता सेनानियों द्वारा लिए गए सपनों को साकार करने की याद दिलाता है और हमारे समग्र प्रदर्शन का जायजा लेने का अवसर भी प्रदान करता है। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार की ओर से विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं।

इस कार्यक्रम में फिरोजपुर शहरी के विधायक एस. रणबीर सिंह भुल्लर, विधायक फिरोजपुर ग्रामीण श्री रजनीश दहिया, विधायक गुरुहरसहाय स. फौजा सिंह सरारी, विधायक जीरा श्री नरेश कटारिया, कमिश्नर फिरोजपुर मंडल श्री अरुण सेखरी, जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री वीरेंद्र अग्रवाल, ए.डी.जी.पी. श्री मुनीश चावला, एसपी। (डी) श्री रणधीर कुमार, अतिरिक्त उपायुक्त (सी) डाॅ. निधि कुमुद बंबा, अध्यक्ष जिला योजना समिति श्री चंद सिंह गिल, जिला अध्यक्ष आम आदमी पार्टी. मलकीत सिंह थिंद, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (विकास) श्री अरुण कुमार शर्मा, एस.डी.एम. श्री जसपाल सिंह बराड़, सहायक आयुक्त श्री सूरज, सचिव रेडक्रॉस श्री अशोक बहल, विभिन्न विभागों के अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित थे।
इस अवसर पर जिले के विकास को दर्शाने वाले विभिन्न विभागों जैसे स्वास्थ्य विभाग, जिला उद्योग केंद्र, पंजाब स्टेट पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड, बागवानी विभाग, कृषि विभाग, लीड बैंक और नगर परिषद और विभिन्न स्कूलों के छात्रों द्वारा झांकियां प्रस्तुत की गईं। पंजाब के बैंड और लोक नृत्य गिद्दा, भांगड़ा और सांस्कृतिक देशभक्ति कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए। इस ऐतिहासिक दिन पर जिला रेडक्रॉस संस्था ने जरूरतमंदों को ट्राइसाइकिल और सिलाई मशीनें भी वितरित कीं। इस अवसर पर जिला प्रशासन द्वारा स्वतंत्रता सेनानियों, कारगिल शहीदों के परिवारों, युवा क्लबों, खिलाड़ियों, समाज सेवी संस्थाओं तथा अच्छा प्रदर्शन करने वाले अधिकारियों/कर्मचारियों आदि को सम्मानित किया गया। इस दौरान जिला प्रशासन की ओर से मुख्य अतिथि को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित भी किया गया।
इससे पहले कैबिनेट मंत्री स. गुरमीत सिंह मीत हेयर ने विधायकों और जिले के अधिकारियों के साथ हुसैनीवाला में शहीदों को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की और उन्हें पुष्पांजलि अर्पित की और उनके महान बलिदान को याद किया।

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img