8.9 C
Chandigarh

भारतीय मानक ब्यूरो ने जिला मोगा में एक जागरूकता शिविर का आयोजन किया

- Advertisement -spot_img

मोगा, 23 जनवरी – डिप्टी कमिश्नर मोगा श्री कुलवंत सिंह आईएएस। और श्रीमती अनीता दर्शी अतिरिक्त उपायुक्त और श्री हरजिंदर सिंह जिला विकास और पंचायत अधिकारी मोगा, भारतीय मानक ब्यूरो (उपभोक्ता मामले खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय भारत सरकार) चंडीगढ़ शाखा कार्यालय सीएचबीओ के सहयोग से। आज मोगा-1/2 में बी.डी.पी.ओ. श्री राजविंदर सिंह के नेतृत्व में एक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें 55 सरपंचों, पंचों और समिति सदस्यों ने भाग लिया।


इस अवसर पर गांवों के लिए बी.आई.एस. प्रतिभागियों को उनके दैनिक जीवन के साथ-साथ कृषि क्षेत्र के बारे में ज्ञान बढ़ाने के लिए कृषि से संबंधित मानकों और सूचनाओं के विकास पर पुस्तिकाएं और फ़्लायर्स वितरित किए गए। इस आयोजन के दौरान, प्रतिभागियों को विकास गतिविधियों, व्यक्तिगत जरूरतों या खेतों में सिंचाई स्रोतों के निर्माण के दौरान गुणवत्तापूर्ण उपकरण खरीदने के मानकों के महत्व से अवगत कराया गया। प्रतिभागियों बी.आई.एस साथ ही केयर ऐप और रियल आईएसआई भी डाउनलोड किया। दैनिक जीवन में मानकों के बारे में अपना ज्ञान बढ़ाने के लिए निशान की प्रामाणिकता को सत्यापित करने के लिए इस ऐप का उपयोग करना सीखा। कार्यक्रम के दौरान बड़ी संख्या में महिला पंचायत सदस्यों ने हॉल मार्किंग और बिस्केयर ऐप पर चर्चा में उत्साहपूर्वक भाग लिया। प्रतिभागियों ने बड़े उत्साह के साथ “जागो प्रजाक जागो” का नारा भी लगाया।

प्रतिभागियों ने कार्यशाला के दौरान प्राप्त जानकारी का प्रभावी ढंग से उपयोग करने के बारे में अपने विचार साझा किए। प्रतिभागियों को यह जानकर आश्चर्य हुआ कि वे बी. मैं। एस। केयर सीधे ऐप पर शिकायत कर सकता है और मानक चिह्न के दुरुपयोग की जांच कर सकता है। दर्शक बी. मैं। एस। अंकन एवं प्रामाणिकता की जांच के साधनों पर प्राप्त नवीन ज्ञान पर प्रकाश डालने के लिए धन्यवाद दिया तथा अपने-अपने गांवों में ऐसे और कार्यक्रम आयोजित करने का अनुरोध किया। इस अवसर पर श्री वरिंदर सिंह अधीक्षक पंचायत समिति मोगा-2 ने इस कार्यशाला को सफलतापूर्वक आयोजित करने में महत्वपूर्ण योगदान दिया। इस अवसर पर उपस्थित पंच-सरपंचों को जलपान भी कराया गया। इस अवसर पर बी.डी.पी.ओ श्री राजविंदर सिंह ने बीआईएस से आये श्री दलबीर सिंह (सलाहकार बीआईएस) श्री सुरेश जैन (रिसोर्स पर्सन) को धन्यवाद दिया।

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img