23.5 C
Chandigarh

Bengal: बीएसएफ ने 2.18 करोड़ का सोना, एक पिस्टल और पांच महिलाओं सहित आठ तस्कर गिरफ्तार

- Advertisement -spot_img

 BSF Arrests Eight Smugglers

भारत-बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बीएसएफ, पुलिस और डीआरआई ने सोने की एक बड़ी तस्करी को विफल कर दिया है। पश्चिम बंगाल के नदिया जिले में गुरुवार और शुक्रवार को एक संयुक्त अभियान चलाकर 3.25 किलो सोने के साथ, गांजा और हथियार के साथ पांच महिलाओं सहित आठ तस्करों को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए सोने की अनुमानित कीमत 2,18,55,000 बताया गया है।

बीएसएफ के दक्षिण बंगाल सीमान्त के जनसंपर्क अधिकारी डीआईजी एके आर्य ने बताया कि सीमा चौकी विजयपुर 32वीं वाहिनी के जवानों ने बीएसएफ के खुफ़िआ विभाग से मिली सुचना पर कार्रवाई करते हुए, नदिया जिले के सीमावर्ती इलाके में बीएसएफ, कृष्णागंज पुलिस और राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) की टीमों गुरुवार और शुक्रवार दिन तक साझा अभियान चलाया।

इस दौरान सीमावर्ती गांव विजयपुर में तलाशी के दौरान सोने के कुल 26 बिस्कुट और 8 सोने के कंगन जब्त किए। इसके साथ साथ एक पिस्टल, तीन जिंदा कारतूस, एक मैगजीन, दो किलो गांजा, 69 बोतल फेंसेडिल के साथ पांच महिलाओं सहित आठ तस्करों को गिरफ्तार किया। तस्कर सोने और पिस्टल को बांग्लादेश से भारत में तस्करी करने और गाज़ा और फेंसेडिल को बांग्लादेश पार कराने की फ़िराक में थे । जब्त किए सोने का वजन 3.525 किलो है और अनुमानित कीमत 2,18, 55, 000 रुपए है।

आर्य ने बताया कि नदिया जिले के सीमा चौकी विजयपुर, 32 वीं वाहिनी के जवानों खुफ़िआ जानकरी मिली कि सीमावर्ती इलाके गांव विजयपुर के एक संदिग्ध घर से सोने की तस्करी के होने वाली है। गुरुवार की शाम को कृष्णागंज पुलिस के साथ मिलकर ग्राम पंचायत विजयपुर के मेंबर की उपस्थिति में गांव विजयपुर में संदिग्ध घर में तलाशी अभियान चलाया। तलाशी अभियान दल ने शाम करीब 6.15 बजे तीन घरों से कुल 24 सोने के बिस्कुट और 8 सोने के कंगन जब्त किए और एक पुरुष और दो महिलाओं को भी गिरफ्तार किया। रात करीब दस बजे सुमन बिस्वास नमक व्यक्ति जो भागने की कोशिश कर रहा था, को 2 सोने के बिस्कुट के साथ दबोच लिया। इस साझा अभियान में 26 सोने के बिस्कुट तथा 8 सोने के कंगन जब्त किए।

पकड़े गए तस्कर अमित बिस्वास से पूछताछ के आधार पर बीएसएफ जवानों ने 1 दिसम्बर की सुबह फिर से कृष्णागंज पुलिस और राजस्व खुफिया निदेशालय, कोलकाता के कार्मिको के साथ मिलकर सीमावर्ती गांव विजयपुर में फिर से गहन तलाशी अभियान चलाया। तलाशी में जयश्री प्रमाणिक को उसके घर से दो किलो गांजे के साथ गिरफ्तार किया। इसके बाद तलाशी अभियान में बीएसएफ जवान को लगातार एक के बाद एक जानकारी प्राप्त होती रही और इसी सिलसिले में एक और सफलता हाथ लगी और उन्होंने रीता प्रमाणिक को पकड़ा। उससे मिली जानकारी के आधार पर अमित प्रमाणिक द्वारा खेत में छिपाए गए एक पिस्टल एक मैगजीन और तीन जिन्दा कारतूस बरामद किए।

READ ALSO:राम मंदिर अयोध्या: टूटे सारे रिकॉर्ड, बना इतिहास, पिछले 24 घंटे से गूगल ट्रेंड्स में सिर्फ राम ही राम

आर्य ने बताया कि फिर दोबारा पूछताछ के दौरान जानकरी के आधार पर तलाशी अभियान को लगातार आगे बढ़ाया गया तथा राजू बिस्वास के घर से उसके माता पिता को 21 बोतल फेंसेडिल के साथ गिरफ्तार किया। गहन तलाशी अभियान में गांव विजयपुर में कुल 48 बोतल फेंसेडिल और भी बरामद की। दो दिन चलें लंबे तलाशी अभियान में पांच महिलाओं सहित 8 तस्करों को गिफ्तार किया गया। सभी सीमावर्ती गांव विजयपुर, जिला नदिया(पश्चिम बंगाल) के रहने वाले है तथा कुछ दिनों से इस प्रकार की गतिविधीयों में शामिल है।

जब्त किये सोने और सोने के साथ पकडे गए चार तस्करों को राजस्व खुफिया निदेशालय, कोलकाता को आगे की कानूनी कार्यवाही के लिए सौंप दिया गया। पिस्तौल, एक मैगजीन, तीन जिन्दा कारतूस व फेंसेडिल की बोतलें व गांजा कृष्णागंज पुलिस को सौप दिया।

 BSF Arrests Eight Smugglers

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img