पंजाब में पंचायत चुनाव की घोषणा:15 अक्टूबर को वोटिंग

पंजाब में पंचायत चुनाव की घोषणा:15 अक्टूबर को वोटिंग

पंजाब में पंचायती चुनाव का ऐलान हो गया है। 15 अक्टूबर को वोटिंग होंगी। इसी दिन रिजल्ट भी आएंगे। इसकी घोषणा बुधवार (25 सितंबर) को राज्य के इलेक्शन कमिश्नर राज कमल चौधरी ने की। उन्होंने कहा कि 27 से 4 अक्टूबर तक पंच व सरपंच पद के लिए नॉमिनेशन दाखिल कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत की समय सीमा फरवरी 2024 में खत्म हो गई थी, लेकिन लोकसभा चुनावों के चलते चुनावों में देरी हुई। पंचायत चुनाव का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।

‌उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार ने ये चुनाव 20 अक्टूबर से पहले करवाने की बात कही थी। अगले महीने काफी छुटि्टयां आ रही हैं। जिन्हें ध्यान में रखते हुए तारीख की घोषणा की गई है। अक्टूबर 1 और 2 को छुट्‌टी है। उसके बाद 12 को दशहरा है। 1 अक्टूबर को वाल्मीकि जयंती है और 20 को करवा चौथ है। इसके अलावा परीक्षाओं और धान कटाई का भी ध्यान रखा गया है।

पंचायत चुनाव को लेकर हाईकोर्ट में दाखिल की थी याचिका
पंजाब में जिला परिषद, पंचायत समिति और ग्राम पंचायत के चुनाव न कराए जाने को लेकर पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में एक जनहित याचिका (PIL) दायर की गई थी। कुछ दिन ही पहले पंजाब सरकार ने हाईकोर्ट में जल्द चुनाव करवाने की बात कही थी।

पंजाब में तकरीबन 13,000 ग्राम पंचायतें पहले ही भंग हो चुकी थी। 2 सप्ताह पहले शेष 153 में से 76 पंचायत समितियों को भी सरकार ने भंग कर दिया था।

तकरीबन 9 महीने से पेंडिंग थे चुनाव
राज्य में कुल 13241 पंचायतें हैं। जबकि 153 ब्लॉक समितियां और 23 जिला परिषद हैं। इनका कार्यकाल 31 दिसंबर 2023 को पूरा हो गया था। राज्य में सबसे ज्यादा 1405 पंचायतें होशियारपुर जिले में हैं, जबकि पटियाला में 1022 पंचायतें हैं।

download (52)

पंजाब सरकार ने पिछले साल पंचायतों का कार्यकाल खत्म होने से पहले ही इन्हें 11 अगस्त 2023 को भंग कर दिया था। जिस वजह से विवाद खड़ा हो गया था। अधिकतर सरपंच इसके विरोध में आ गए थे। उनकी दलील थी कि 6 महीने रहते हुए सरकार उन्हें हटाकर उनके अधिकारों का हनन कर रही है।

वह सरकार की तरफ से नियुक्त नहीं किए गए हैं, लोगों द्वारा चुन कर भेजे गए हैं। इसके बाद यह मामला पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट पहुंचा था। जिसके बाद पंचायतों को दोबारा बहाल किया गया था।

Latest News

हरियाणा के सभी सरकारी अस्पतालों में फ्री डायलिसिस होगी - CM Nayab Saini हरियाणा के सभी सरकारी अस्पतालों में फ्री डायलिसिस होगी - CM Nayab Saini
हरियाणा में CM और मंत्रियों के शपथग्रहण के बाद आज (18 अक्टूबर) को चंडीगढ़ स्थित सचिवालय में कैबिनेट की पहली...
राम रहीम को सुप्रीम कोर्ट से झटका , कोर्ट ने नोटिस जारी कर चार हफ्ते में मांगा जवाब
पाकिस्तान से संचालित ड्रग तस्कर गैंग का सदस्य गिरफ्तार:1.350 किलो हेरोइन बरामद
न्यूजीलैंड के खिलाफ सिर्फ 46 रनों पर सिमट गई टीम इंडिया
Infinix Zero Flip लॉन्च, सस्ते में देगा ‘प्रीमियम फील
Salman Khan के दुश्मन बिश्नोई से हाथ मिलाएगी एक्स गर्लफ्रेंड, Somy Ali ने गैंगस्टर को दिया मदद का ऑफर
अमेरिका ने यमन में हूती विद्रोहियों पर हमला किया ,5 हथियार डिपो किए तबाह