22 प्रकार की कुत्तों की नस्लों पर लगाया गया प्रतिबंध

22 प्रकार की कुत्तों की नस्लों पर लगाया गया प्रतिबंध

फरीदकोट 02 अप्रैल 2024 पागल प्रवृत्ति वाले कुत्तों द्वारा मनुष्यों और छोटे बच्चों पर हमले की घटनाओं को गंभीर और चिंताजनक बताते हुए डिप्टी कमिश्नर फरीदकोट श्री विनीत कुमार ने 22 प्रकार की ऐसी नस्लों के कुत्तों को पालने/प्रजनन पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने के आदेश जारी किए हैं। उन्होंने कहा कि समय-समय पर गैर सरकारी […]

फरीदकोट 02 अप्रैल 2024

पागल प्रवृत्ति वाले कुत्तों द्वारा मनुष्यों और छोटे बच्चों पर हमले की घटनाओं को गंभीर और चिंताजनक बताते हुए डिप्टी कमिश्नर फरीदकोट श्री विनीत कुमार ने 22 प्रकार की ऐसी नस्लों के कुत्तों को पालने/प्रजनन पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने के आदेश जारी किए हैं।

         इस संबंध में पशुपालन विभाग चंडीगढ़ से प्राप्त लिखित दिशा-निर्देशों का हवाला देते हुए उपायुक्त ने कहा कि भारत सरकार के पशुपालन मंत्रालय के संयुक्त सचिव मत्स्य पालन ने भी इस संबंध में सख्त कार्रवाई करने के आदेश जारी किए हैं।

उन्होंने कहा कि समय-समय पर गैर सरकारी संगठनों और जन कल्याण संगठनों के प्रतिनिधियों द्वारा ऐसे आवारा पालतू जानवरों और आवारा कुत्तों के खिलाफ मामले उठाए गए हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली और चंडीगढ़ से प्राप्त लिखित निर्देशों में दिल्ली उच्च न्यायालय द्वारा भी आवारा कुत्तों को घरों में रखने और सार्वजनिक स्थानों पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने के आदेश जारी किए गए हैं।

कोर्ट की ओर से जारी इन आदेशों में ऐसे रफ ब्रीड के कुत्तों की खरीद-बिक्री पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने के आदेश दिए गए हैं। उन्होंने यह भी कहा कि जिन लोगों ने पहले से ही ऐसी नस्ल के कुत्तों को पालतू जानवर के रूप में रखा है, उनकी भी नसबंदी की जानी चाहिए ताकि प्रजनन न हो सके।

इन प्रतिबंधित नस्लों (मिश्रित और क्रॉसब्रीड) में पिटबुल टेरियर, टोसा एनो, अमेरिकन शेफर्ड शायर टेरियर, फिलाह बार्सेलेरो, डोगो अर्जेंटीनो, अमेरिकन बुलडॉग, बोअरबुल, कांगल, मध्य एशियाई शेफर्ड डॉग, (ओवचार्का) कोकेशियान शेफर्ड डॉग (ओवचार्का), साउथ शामिल हैं। रूसी शेफर्ड कुत्ता (ओवचार्का) ट्रोनजाक सरप्लानिनैक, जापानी टोसा और अकिता, मास्टिफ (बोअरबुल) रॉटवीलर, टेरियर, रोडेशियन रिजबैक, वुल्फ डॉग, अकबस डॉग, मस्कॉवी गार्ड डॉग, केन कोरसो, किनारियो और आमतौर पर जाने जाने वाले हर प्रकार के कुत्ते शामिल हैं।

उन्होंने यह भी कहा कि पशुपालन विभाग को ऐसी नस्ल के कुत्तों को बेचने और पालने का कोई लाइसेंस या अनुमति नहीं देनी चाहिए।

Tags:

About The Author

Advertisement

Latest News

पंजाब में शुक्रवार 10 मई को छुट्टी रहेगी पंजाब में शुक्रवार 10 मई को छुट्टी रहेगी
10 May Holiday in Punjab:  पंजाब सरकार द्वारा जारी कैलेंडर के मुताबिक, 10 मई 2024 शुक्रवार को राज्य में सार्वजनिक...
कनाडा पंजाब के संगठित अपराध से जुड़े लोगों को गैंगलैंड वीजा दे रहा है : एस जयशंकर
जेजेपी के लिए परीक्षा की घड़ी, 10 में से 7 विधायक 'चुनाव प्रचार ' से गायब
बहुत ज्यादा गर्मी लगने का क्या है कारण ? इसके पीछे की क्या है असल वजह और जानिए कम करने के उपाय
राजीव गांधी की हत्या से जुड़ी खुफिया जानकारी हुई गायब
गतके को बढ़ावा देने के लिए हरजीत ग्रेवाल 'सिख अचीवर्स अवार्ड' से सम्मानित
लोकसभा चुनाव के मद्देनजर दिल्ली के सीएम केजरीवाल को अंतरिम जमानत देने पर हो सकता है विचार: सुप्रीम कोर्ट