18.5 C
Chandigarh

मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत 36 करोड़ रुपये का मुफ्त इलाज

- Advertisement -spot_img

फाजिल्का 8 फरवरी

पंजाब सरकार के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. बलवीर सिंह और डिप्टी कमिश्नर डॉ. सेनू दुग्गल के दिशा-निर्देशों के अनुसार फाजिल्का जिले में स्वास्थ्य सुविधाओं के स्तर को बढ़ाने और स्वास्थ्य सुविधाओं को हर व्यक्ति की पहुंच में लाने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं ताकि हर जरूरतमंद व्यक्ति समय पर स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ उठा सके।

इस संबंध में जानकारी देते हुए कार्यकारी सिविल सर्जन डॉ. कविता सिंह ने बताया कि आयुष्मान भारत-मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत फाजिल्का जिले में जनवरी 2023 से दिसंबर 2023 तक योजना के तहत 33 हजार 505 मरीजों का मुफ्त इलाज किया गया है। 36 करोड़ रुपये का. उक्त अवधि के दौरान सिविल अस्पताल फाजिल्का द्वारा 2123 मरीजों का इलाज रुपये की लागत से किया गया। इसके साथ ही एक वर्ष के दौरान सार्वजनिक क्षेत्र के अस्पतालों में 15.5 करोड़ रुपये के निःशुल्क इलाज से 22 हजार 666 लोग तथा निजी क्षेत्र के अस्पतालों में 20 करोड़ रुपये के निःशुल्क इलाज से 10839 लोग लाभान्वित हुए।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत प्रत्येक पात्र परिवार प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक का निःशुल्क इलाज करा सकता है। स्वास्थ्य विभाग इस योजना के बारे में लोगों को और अधिक जागरूक कर रहा है ताकि जो परिवार योजना का कार्ड पाने से वंचित हैं उन्हें जल्द से जल्द कार्ड मिल सके और इस स्वास्थ्य सुविधा का लाभ अधिक से अधिक लोगों को मिल सके।

जिला समन्वयक संदीप कौर ने बताया कि योजना से संबंधित कार्ड बनवाने के लिए नजदीकी सूचीबद्ध अस्पतालों, कॉमन सर्विस सेंटरों से आधार कार्ड, राशन कार्ड या लाभार्थी कार्ड आदि ले सकते हैं या कोई भी लाभार्थी स्वयं आयुष्मान में जाकर अपना ई-कार्ड बनवा सकता है। भारत पीएमजेएवाई ऐप डाउनलोड करके भी सेल्फ रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img