23.5 C
Chandigarh

हड्डियों से लेकर त्वचा की समस्याओं में फायदेमंद है अर्जुन का फल, जानें कैसे करे प्रयोग

- Advertisement -spot_img

Arjun fruits benefits

आयुर्वेद में ऐसी कई जड़ी-बूटियां और फल मौजूद है, जो शरीर की कई समस्याओं को दूर रखने में कारगर माने जाते है। इन्हीं में से एक है अर्जुन का फल। यह कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है। आयुर्वेद में इसका उपयोग कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को ठीक करने के लिए सदियों से किया जा रहा है। यह सेहत और त्वचा के लिए बेहद लाभकारी होता है।

Read also: अब्दुल बारी सालमनी ने अल्पसंख्यक आयोग के चेयरमैन के तौर पर पद संभाला  

आज आपको अर्जुन के फल के फायदे और इसको इस्तेमाल करने का तरीका बताते है-

  1. त्वचा की समस्याओं को दूर करे- त्वचा की कई समस्याओं को दूर करने में अर्जुन का फल आपकी मदद कर सकता है। यह त्वचा के दाग-धब्बों, मुंहासों और झुर्रियों से छुटकारा दिला सकता है। साथ ही, यह बढ़ती उम्र के लक्षणों को रोकने में भी प्रभावी है।
  2. हड्डियों को मजबूत बनाए- अर्जुन के फल का सेवन हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए लाभकारी माना जाता है। इसमें मौजूद गुण हड्डियों को ताकत देते है। साथ ही, हड्डियों को जल्दी जोड़ने में भी मदद करते है। हड्डी टूटने पर इसका सेवन किया जा सकता है।
  3. मुंह की दुर्गंध से निजात दिलाए- अर्जुन का फल मुंह की दुर्गंध को दूर करने में उपयोगी होता है। इसमें मौजूद तत्व दांतों की कैविटी, दांतों में दर्द, दांतों से खून आना और मसूड़ों की समस्या को दूर कर सकते है।
  4. पेशाब से जुड़ी समस्या को दूर करे- अर्जुन के फल का इस्तेमाल पेशाब से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए किया जा सकता है। जो लोग पेशाब में रुकावट की समस्या का सामना कर रहे है, उनके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।
  5. हृदय को स्वस्थ रखे- अर्जुन के फल का सेवन दिल के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद गुण दिल को हेल्दी रखने में सहायक होते है।

Arjun fruits benefits

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img