18.5 C
Chandigarh

अग्निपथ योजना: 21 मार्च 2024 तक चलेगी प्रक्रिया

- Advertisement -spot_img

अमृतसर 24-1-2024

अग्निपथ योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया भर्ती वर्ष 2024-25 को लेकर आगामी 8 फरवरी से 21 मार्च  2024 तक चलेगी। इस अवधि के दौरान joinindianarmy.nic.in  पोर्टल खुला रहेगा।

 सेना भर्ती कार्यालय अमृतसर के निदेशक कर्नल चेतन पांडे ने जानकारी देते हुए बताया कि भर्ती वर्ष 2024-25 के लिए अग्निवीरों की भर्ती दो चरणों में की जाएगी। प्रथम चरण ऑनलाइन कंप्यूटर आधारित लिखित परीक्षा (ऑनलाइन सीईई) व द्वितीय चरण मै शारीरिक परीक्षण व मापदण्ड भर्ती प्रक्रिया होगी। भर्ती के लिए इच्छुक उम्मीदवार के लिए अपना नाम joinindianarmy.nic.in  वेबसाइट  पर पंजीकरण करवाना अनिवार्य है। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 21 मार्च 2024 के उपरांत बंद कर दी जाएगी। ऑनलाइन परीक्षा के लिए अभ्यर्थी द्वारा प्रति आवेदक परीक्षा शुल्क 250 रुपए का भुगतान करना होगा।

 निदेशक ने बताया कि अमृतसर, गुरदासपुर व पठानकोट जिले के जिन युवाओं की आयु 17½ से 21 वर्ष के बीच है और उन्होंने 8वीं, 10वीं या 12वीं की कक्षा उत्तीर्ण की है तथा वे उम्मीदवार जो कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा में उपस्थित हुए हैं और परिणामों की घोषणा की प्रतीक्षा कर रहे हैं, वे भी आवेदन करने के पात्र हैं, बशर्ते वे अन्य सभी योग्यता संबंधी जरूरतें (क्यूआर) को पूरा करते हों।

अग्निवीर जनरल ड्यूटी, अग्निवीर लिपिक व स्टोर कीपर तकनीकी, अग्निवीर तकनीकी, अग्निवीर ट्रेड्समैन 10वीं पास व अग्निवीर ट्रेडमैन 8वीं पास के पद सभी आर्म फोर्स के लिए हैं। जिन उम्मीदवारों ने न्यूनतम शैक्षणिक व आयु सीमा की योग्यता पूरी कर रखी है, वे इस योजना के तहत अपने आवेदन ऑनलाइन कर सकते हैं।

निदेशक ने बताया कि भर्ती वर्ष 2024-25 से अग्निवीर लिपिक व स्टोर कीपर तकनीकी के लिए टाइपिंग टेस्ट (Typing Test) अनिवार्य किया गया है | उम्मीदवारों से अनुरोध है कि भर्ती प्रकिया से पहले टाइपिंग अभ्यास करते रहे|

 निदेशक ने महत्वपूर्ण जानकारी देते हुए बताया कि उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन से पहले अपने आधार कार्ड, ईमेल और डीजी लॉकर (DG Locker) को अपने फ़ोन नंबर से लिंक कर लें | रजिस्ट्रेशन के दौरान जो दस्तावेज (डाक्यूमेंट्स) आपके पास हैं वो ही डालें जैसे अगर आपके पास NCC certificate या valid Sports Federation (वैध खेल महासंघ) से प्राप्त Sport Certificate है तो ही आप रजिस्ट्रेशन एप्लीकेशन में भरे |

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img