8.9 C
Chandigarh

आम आदमी क्लिनिक प्राथमिक स्तर पर लोगों को बेहतरीन इलाज दे रहा है

- Advertisement -spot_img

साहिबजादा अजीत सिंह नगर, 31 जनवरी 2024:
मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार द्वारा जिले में स्थापित किए गए आम आदमी क्लीनिकों का बड़ी संख्या में आम लोग लाभ उठा रहे हैं, जिसके तहत सभी प्रकार की दवाएं और आवश्यक परीक्षण मुफ्त किए जाते हैं।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार द्वारा राज्य के लोगों को मुफ्त बुनियादी स्वास्थ्य सुविधाएं, जांच और दवाएं प्रदान करने के लिए खोले गए ये आम आदमी क्लिनिक हजारों लोगों को उनके घरों के पास स्वास्थ्य जांच और दवा प्रदान करते हैं। हर दिन बिना किसी परेशानी के मरीजों को बुनियादी स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करा रहे हैं।
यह जानकारी देते हुए डिप्टी कमिश्नर साहिबजादा अजीत सिंह नगर श्रीमती आशिका जैन ने बताया कि आम आदमी क्लिनिक स्वास्थ्य क्षेत्र में एक बड़ा कदम साबित हुआ है। उपायुक्त ने आगे बताया कि जिले में कार्यरत 34 आम आदमी क्लीनिकों में अब तक 07,52,164 मरीजों का सफलतापूर्वक निःशुल्क इलाज किया जा चुका है और साथ ही लगभग 01,10,624 मरीजों का निःशुल्क आवश्यक लैब टेस्ट भी किया गया है।

उन्होंने आगे कहा कि आम आदमी क्लीनिक पर बड़ी संख्या में दवाइयां उपलब्ध कराने के अलावा एचबी, ब्लड शुगर, ब्लड ग्रुप, एच. चतुर्थ, एचसीवी (काला पीलिया), HBsAg. (लिवर रोगों से संबंधित), वीडीआरएल। (गर्भावस्था परीक्षण), मूत्र शर्करा परीक्षण, मूत्र एल्ब्यूमिन (पीलिया) परीक्षण, मूत्र गर्भावस्था परीक्षण, रक्त मलेरिया परीक्षण आदि निःशुल्क आयोजित किए जाते हैं।
सरकारी अस्पतालों में भी अब ओपीडी है। काफी हद तक बोझ से राहत मिल रही है और विशेषज्ञ डॉक्टर और चिकित्सा कर्मचारी लगातार गंभीर बीमारी वाले मरीजों का इलाज कर रहे हैं।
उपायुक्त ने कहा कि इन आम आदमी क्लीनिकों ने शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को अस्पतालों में इलाज के लिए लंबे समय तक इंतजार करने की पीड़ा को कम कर दिया है। उन्होंने कहा कि आम आदमी क्लीनिक खुलने से सरकारी अस्पतालों में ओ.पी.डी. दबाव पहले से कम हो गया है, मरीजों को घर के पास ही मुफ्त दवा और जांच की सुविधा मिल रही है।

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img