प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत मातृ-शिशु जांच शिविर का आयोजन किया गया

प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत मातृ-शिशु जांच शिविर का आयोजन किया गया

मनसा 9 जनवरी:कार्यवाहक सिविल सर्जन डॉ. गुरचेतन प्रकाश एवं जिला टीकाकरण अधिकारी डाॅ. कंवलप्रीत कौर बराड़ के दिशा निर्देशों के अनुसार डॉ. बलजीत कौर एसएम. ओह सिविल अस्पताल मानसा के मार्गदर्शन में प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत सिविल अस्पताल (एमसीएच) मानसा में गर्भवती महिलाओं के लिए मुफ्त जांच शिविर का आयोजन किया गया। इस […]

मनसा 9 जनवरी:
कार्यवाहक सिविल सर्जन डॉ. गुरचेतन प्रकाश एवं जिला टीकाकरण अधिकारी डाॅ. कंवलप्रीत कौर बराड़ के दिशा निर्देशों के अनुसार डॉ. बलजीत कौर एसएम. ओह सिविल अस्पताल मानसा के मार्गदर्शन में प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत सिविल अस्पताल (एमसीएच) मानसा में गर्भवती महिलाओं के लिए मुफ्त जांच शिविर का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर डॉ. रश्मी एवं डाॅ. ज्योति शारदा एमडी (स्त्री रोग विशेषज्ञ) ने गर्भवती महिलाओं की जांच की, मुफ्त दवाएं प्रदान कीं और मौके पर ही आवश्यक परीक्षण भी किए गए। उन्होंने गर्भवती महिलाओं को अच्छे पौष्टिक आहार जैसे हरी पत्तेदार सब्जियां, मौसमी फल, गुड़, चना, दूध, दही, जूस आदि घरेलू वस्तुओं का सेवन करने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्हें विशेषज्ञ डॉक्टर की सलाह से समय पर जांच कराने को कहा गया, ताकि किसी भी बीमारी का समय रहते पता चल सके और इलाज शुरू किया जा सके।

जिला टीकाकरण अधिकारी डाॅ. बराड़ ने कहा कि सरकार की ओर से 10 व 16 वर्ष के बच्चों को टीडी का टीका लगाया जा रहा है। टी. डी. स्वास्थ्य विभाग की ओर से जनवरी तक अभियान मोड में स्वास्थ्य संस्थानों और स्कूलों में जाकर 10 से 16 वर्ष के बच्चों को टीका लगाया जाएगा। यह टीका बच्चों को टेटनस और डिप्थीरिया से बचाता है।

इस मौके पर मास मीडिया विंग की ओर से विजय कुमार और दर्शन सिंह ने कहा कि टी.डी. शिक्षा शिविरों का आयोजन और समूह बैठकें आयोजित करके लोगों को टीके के प्रति जागरूक किया जा रहा है ताकि कोई भी पात्र बच्चा इस टीके से वंचित न रहे। इस मौके पर नर्सिंग स्टाफ के अलावा स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी और कर्मचारी भी मौजूद हैं।

Tags:

Advertisement

Latest News