8.9 C
Chandigarh

स्कूल ऑफ एमिनेंस के 4500 विद्यार्थियों ने एक्सपोजर विजिट में लिया हिस्सा: हरजोत सिंह बैंस  

- Advertisement -spot_img

चंडीगढ़, 30 दिसंबर:

पंजाब सरकार ने राज्य के स्कूल ऑफ एमिनेंस के 11वीं कक्षा के छात्रों के लिए एक्सपोज़र विजिट का आयोजन किया, जिसमें 4500 से अधिक छात्रों ने भाग लिया।

यह जानकारी पंजाब के स्कूल शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने दी. उन्होंने कहा कि ये दौरे राज्य के 23 जिलों में किये गये दौरे के दौरान इन छात्रों को सरकारी गतिविधियों, विभिन्न व्यवसायों से अवगत कराया गया।

स्कूल ऑफ एमिनेंस के ग्यारहवीं कक्षा के छात्रों ने एक्सपोज़र विजिट के दौरान विभिन्न जिला प्रशासनिक परिसरों, जिला न्यायालय, सरकारी अस्पताल, रक्षा अकादमी/छावनी क्षेत्र, खेल अकादमी, स्टेडियम, इंजीनियरिंग कॉलेज आदि का दौरा किया।

   अपने दौरे के दौरान, छात्रों ने सिविल सेवाओं में अपनी यात्रा के साथ-साथ पारिवारिक मामलों की देखभाल के साथ-साथ कार्यालय की जिम्मेदारियों को संभालने के बारे में जानने के लिए उपायुक्तों और पुलिस अधिकारियों के साथ बातचीत की।

अधिकारियों ने छात्रों को नियामक शक्तियों के साथ-साथ सार्वजनिक कल्याण सेवाओं जैसे कानून और व्यवस्था बनाए रखने, स्वास्थ्य और शैक्षणिक सेवाओं और सड़क बुनियादी ढांचे आदि को सुनिश्चित करने के लिए की गई विभिन्न पहलों के बारे में भी जानकारी दी।

     इसके अलावा उन्होंने जिला स्तर पर उपमंडलाधिकारी, अतिरिक्त उपायुक्त सहित उपायुक्त के नेतृत्व में चल रहे प्रशासनिक ढांचे पर प्रकाश डाला।

एस. बैंस ने कहा कि छात्रों को सेवा केंद्रों का दौरा भी कराया गया, जहां उन्हें नागरिक उन्मुख सेवाओं के साथ-साथ 1076 डायल करके ‘भगवंत मान सरकार आपाई द्वार’ पहल के तहत 43 सेवाओं की होम डिलीवरी के बारे में जानकारी दी गई।

पंजाब के शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के दिशा-निर्देशों के अनुसार स्कूल शिक्षा विभाग पंजाब के स्कूलों के विद्यार्थियों को आधुनिक बनाने के लिए अनेक प्रयास कर रहा है। इन दौरों का उद्देश्य इन छात्रों को जीवन में उनके लक्ष्य निर्धारित करने में सहायता करना और उन्हें निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करने के तरीकों से परिचित कराना था।

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img