पूर्व की सरकारों में महिलाओं को उनके नसीब पर छोड़ दिया, पीएम मोदी ने दी 10000 करोड़ की सौगात

पूर्व की सरकारों में महिलाओं को उनके नसीब पर छोड़ दिया, पीएम मोदी ने दी 10000 करोड़ की सौगात

1000 drones distribute 8000 crores 

1000 drones distribute 8000 crores 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सशक्त नारी विकसित भारत कार्यक्रम में शिरकत की। यह कार्यक्रम नई दिल्ली स्थित इंडियन एग्रीकल्चर रिसर्च इंस्टीट्यूट में आयोजित हो रहा है। देशभर के 10 विभिन्न स्थानों से नमो ड्रोन दीदी कार्यक्रम में शामिल हुई। कार्यक्रम में कृषि ड्रोन के संचालन के बारे में भी सिखाया गया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने उन ‘लखपति दीदियों’ को सम्मानित भी किया, जिन्होंने दीन दयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की सहायता से सफलता प्राप्त की है।

सशक्त नारी-विकसित भारत कार्यक्रम में अपने संबोधन के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि ‘नमो ड्रोन दीदी योजना के तहत स्वयं सहायता समूहों को 1000 ड्रोन आवंटित किए गए है। देश में 1 करोड़ से ज्यादा बहनें पिछले दिनों अलग अलग योजनाओं और प्रयासों के कारण लखपति दीदी बन चुकी है। इसी उद्देश्य से आज 10 हजार करोड़ रुपये की राशि इन दीदियों के खाते में ट्रांसफर की गई है। प्रधानमंत्री ने कहा कि कोई भी देश, समाज नारीशक्ति की गरिमा बढ़ाकर और उन्हें नए अवसर देकर ही आगे बढ़ सकता है,लेकिन पहले की सरकारों की प्राथमिकता में महिलाएं नहीं रहीं और उन्हें उनके नसीब पर छोड़ दिया गया। प्रधानमंत्री ने कहा कि ‘हमारी माता-बहनों को थोड़ा अवसर और सहारा मिल जाए तो फिर उन्हें सहारे की जरूरत नहीं रहती, वे खुद लोगों का सहारा बन जाती है।

Read also: मणिपुर के MMA फाइटर ने प्रधानमंत्री मोदी से की खास अपील…

मोदी की संवेदनाएं और मोदी की योजनाएं जमीन से जुड़े जीवन के अनुभवों से निकली है। मुझे विश्वास है कि नारी शक्ति 21वीं सदी में तकनीकी क्रांति का नेतृत्व करने की क्षमता रखती है। भारत में सबसे ज्यादा कमर्शियल पायलट है और अंतरिक्ष, स्पेस और विज्ञान के क्षेत्र में महिलाएं नए कीर्तिमान स्थापित कर रही है। मैं विश्वास दिलाता हूं कि तीसरे कार्यकाल में महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में नया अध्याय लिखा जाएगा। ‘ड्रोन दीदी और लखपति दीदी योजना भारत सरकार की महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने वाली योजनाएं है और केंद्र की मोदी सरकार का महिला सशक्तिकरण पर खासा फोकस है। इन योजनाओं के तहत महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने का उद्देश्य है। पीएम मोदी आज उन लखपति दीदियों को भी सम्मानित किया, जो दीनदयाल उपाधअयाय अंत्योदय योजना के समर्थन से आर्थिक रूप से सशक्त हुई है। पीएम मोदी आज स्वयं सहायता समूहों को करीब 10000 करोड़ रुपये भी आवंटित किए। ये रकम सब्सिडी के तहत कम ब्याज दर पर बैंक लिंकेज कैंप और पूंजीकरण सहायता के तौर पर सरकार द्वारा स्वयं सहायता समूहों को दी गई।

1000 drones distribute 8000 crores 

About The Author

Advertisement

Latest News

पंजाब में शुक्रवार 10 मई को छुट्टी रहेगी पंजाब में शुक्रवार 10 मई को छुट्टी रहेगी
10 May Holiday in Punjab:  पंजाब सरकार द्वारा जारी कैलेंडर के मुताबिक, 10 मई 2024 शुक्रवार को राज्य में सार्वजनिक...
कनाडा पंजाब के संगठित अपराध से जुड़े लोगों को गैंगलैंड वीजा दे रहा है : एस जयशंकर
जेजेपी के लिए परीक्षा की घड़ी, 10 में से 7 विधायक 'चुनाव प्रचार ' से गायब
बहुत ज्यादा गर्मी लगने का क्या है कारण ? इसके पीछे की क्या है असल वजह और जानिए कम करने के उपाय
राजीव गांधी की हत्या से जुड़ी खुफिया जानकारी हुई गायब
गतके को बढ़ावा देने के लिए हरजीत ग्रेवाल 'सिख अचीवर्स अवार्ड' से सम्मानित
लोकसभा चुनाव के मद्देनजर दिल्ली के सीएम केजरीवाल को अंतरिम जमानत देने पर हो सकता है विचार: सुप्रीम कोर्ट